ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इस देश में हिंदू मंदिर को बनाया गया निशाना, भारतीय समुदाय नाराज

ऑस्ट्रेलिया में 15 दिन में तीन हिंदू मंदिरों में हमले हुए हैं. यहां तोड़फोड़ हुई है. भारत विरोधी नारे लिखे गए. इसको लेकर भारतीय उच्चायोग ने हमलों पर कड़ी आपत्ति जताई है. अब ऑस्ट्रेलिया के बाद एक और देश में भी हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है. इससे भारतीय समुदाय में नाराजगी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 10:10 AM IST
  • कनाडा में गौरी शंकर मंदिर में तोड़फोड़
  • जुलाई से अब तक इस तरह के तीन मामले
ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इस देश में हिंदू मंदिर को बनाया गया निशाना, भारतीय समुदाय नाराज

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में 15 दिन में तीन हिंदू मंदिरों में हमले हुए हैं. यहां तोड़फोड़ हुई है. भारत विरोधी नारे लिखे गए. इसको लेकर भारतीय उच्चायोग ने हमलों पर कड़ी आपत्ति जताई है. अब ऑस्ट्रेलिया के बाद एक और देश में भी हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है. इससे भारतीय समुदाय में नाराजगी है.

कनाडा में गौरी शंकर मंदिर में तोड़फोड़
कनाडा के ब्रैम्पटन में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर पर भारत विरोधी भित्तिचित्र बनाकर उसे विरूपित किया गया है. टोरंटो में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने गौरी शंकर मंदिर में तोड़फोड़ की घटना की निंदा करते हुए कहा कि मंदिर को विरूपित करने से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है. 

 

भारतीय दूतावास ने जताई गहरी चिंता
वाणिज्य दूतावास कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘मंदिर में तोड़फोड़ के घृणित कृत्य से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है. हमने कनाडा के अधिकारियों के समक्ष इस मामले पर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं.’

जुलाई से अब तक इस तरह के तीन मामले
भारतीय विरासत के प्रतीक माने जाने वाले मंदिर में तोड़-फोड़ की गई और भारत के प्रति नफरत भरे संदेश लिखे गए. कनाडा के अधिकारी फिलहाल इस घटना की जांच कर रहे हैं. ब्रैम्पटन में हिंदू मंदिर को विरूपित करना कोई नई घटना नहीं है, पिछले साल जुलाई से कनाडा में इस तरह के कम से कम तीन मामले सामने आए हैं. 

भारत विरोधी गतिविधियों में हुई तेजी से बढ़ोतरी
भारतीय विदेश मंत्रालय ने पिछले साल सितंबर में एक बयान जारी कर कहा था कि भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराधों और कनाडा में अन्य ‘भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी से बढ़ोतरी’ हुई है. भारत ने कनाडा सरकार से घटनाओं की ठीक से जांच करने का आग्रह भी किया था. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Pakistan: मस्जिद के अंदर फिदायीन हमले में 25 से ज्यादा लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़