भारत की इन क्षेत्रों में प्रगति से प्रभावित हुए उद्योगपति बिल गेट्स, दिया बड़ा बयान

‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कई सुरक्षित, प्रभावी और किफायती टीके विकसित करने की अद्भुत क्षमता के लिए भी भारत की प्रशंसा की. इनमें से कई टीके विकसित करने में ‘गेट्स फाउंडेशन’ ने मदद की है. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 4, 2023, 05:19 PM IST
  • जानिए क्या बोले बिल गेट्स
  • पीएम मोदी की जमकर की तारीफ
भारत की इन क्षेत्रों में प्रगति से प्रभावित हुए उद्योगपति बिल गेट्स, दिया बड़ा बयान

नई दिल्लीः माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने स्वास्थ्य, विकास और जलवायु जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि यह देश यह दिखा रहा है कि जब नवाचार में निवेश किया जाता है, तो क्या-क्या संभव है. ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कई सुरक्षित, प्रभावी और किफायती टीके विकसित करने की अद्भुत क्षमता के लिए भी भारत की प्रशंसा की. इनमें से कई टीके विकसित करने में ‘गेट्स फाउंडेशन’ ने मदद की है. 

जानिए क्या बोले बिल गेट्स
उन्होंने कहा कि इन टीकों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान लाखों लोगों का जीवन बचाया और दुनियाभर में अन्य बीमारियों को फैलने से रोका. गेट्स ने कहा कि उन्होंने भारत की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘बिल गेट्स से मिलकर और उनके साथ अहम मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करके खुशी हुई. बेहतर और अधिक टिकाऊ ग्रह बनाने का उनका जुनून और उनकी विनम्रता स्पष्ट रूप से नजर आती है.’’ 

भारत को लेकर लिखा लेख
उन्होंने एक लेख में कहा, ‘‘ऐसे समय में जब दुनिया के सामने इतनी सारी चुनौतियां हैं, भारत जैसी गतिशील और रचनात्मक जगह की यात्रा से प्रेरणा मिलती है.’’ गेट्स ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पिछले तीन वर्षों में उन्होंने ज्यादा यात्रा नहीं की, लेकिन वह खासकर कोविड के टीके विकसित करने और भारत की स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश के मामलों को लेकर मोदी के संपर्क में रहे. उन्होंने कहा कि नये जीवनरक्षक टीकों के उत्पादन के अलावा, भारत उनके वितरण में भी उत्कृष्ट रहा और उसकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली ने कोविड टीकों की 2.2 अरब से अधिक खुराक वितरित की हैं. 

मोदी को लेकर भी दिया बयान
गेट्स ने कहा कि भारत ने ‘को-विन’ नामक ऐप बनाया, जिसकी मदद से लोगों को टीकाकरण के लिए निर्धारित समय दिया गया और टीके लगने के बाद लोगों के लिए डिजिटल प्रमाण पत्र जारी किये गये. उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि को-विन दुनिया के लिए एक आदर्श है और मैं इससे सहमत हूं.’’ उन्होंने कहा कि भारत ने महामारी के दौरान 20 करोड़ महिलाओं सहित 30 करोड़ लोगों को आपातकालीन डिजिटल भुगतान किये. 

गेट्स ने कहा, ‘‘यह केवल इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि भारत ने डिजिटल आईडी प्रणाली (जिसे ‘आधार’ कहा जाता है) में निवेश करके और डिजिटल बैंकिंग के लिए नवोन्मेषी मंच बनाकर वित्तीय समावेशन को प्राथमिकता दी है. यह याद दिलाता है कि वित्तीय समावेशन एक शानदार निवेश है.’’ 

उन्होंने गति शक्ति कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि कैसे डिजिटल प्रोद्यौगिकी सरकारों को बेहतर काम करने में मदद कर सकती है. गेट्स ने कहा कि उन्होंने इस साल भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता किये जाने को लेकर मोदी के साथ चर्चा की और कहा कि जी20 की अध्यक्षता यह दर्शाने का एक शानदार अवसर है कि कैसे देश में विकसित नवोन्मेष दुनिया को लाभान्वित कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया के पीएम का भारत दौरा क्यों है खास, जानिए ये बड़े कारण

उन्होंने कहा, ‘‘भारत स्वास्थ्य, विकास और जलवायु के क्षेत्र में जो प्रगति कर रहा है, प्रधानमंत्री के साथ बातचीत ने मुझे उसे लेकर और भी आशावादी बना दिया है. यह देश दिखा रहा है कि जब हम नवाचार में निवेश करते हैं तो क्या-क्या संभव है. मुझे उम्मीद है कि भारत इस प्रगति को जारी रखेगा और अपने नवाचारों को दुनिया के साथ साझा करता रहेगा. (इनपुट-एजेंसी)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़