टैंकों की कमी से जूझते यूक्रेन पर रूस का बड़ा प्रहार, ड्रोन से हमले, मिसाइलों की बारिश

ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब जर्मनी और अमेरिका ने बुधवार को घोषणा की थी कि वे यूक्रेन को अत्याधुनिक युद्ध टैंक भेजेंगे.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2023, 07:54 PM IST
  • रूस ने एक बार फिर किया यूक्रेन पर बड़ा हमला.
  • मार्च या अप्रैल तक यूक्रेन को मिल पाएंगे युद्धक टैंक.
टैंकों की कमी से जूझते यूक्रेन पर रूस का बड़ा प्रहार, ड्रोन से हमले, मिसाइलों की बारिश

कीव. यूक्रेन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस ने उनके देश में कई मिसाइलों और ड्रोन से हमले किए हैं. देश भर में हवाई हमले के सायरन बजने लगे लेकिन मिसाइलों एवं ड्रोन के निशाने पर क्या था, इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है. हालांकि, कीव के मेयर विटाली क्लित्स्चको ने कहा कि एक रूसी मिसाइल के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

मेयर ने कहा कि हमले में दो लोग घायल हुए हैं. कीव शहर प्रशासन के प्रमुख शेरही पोपको ने कहा कि 15 क्रूज मिसाइलों को मार गिराया गया. पोपको ने कहा कि मिसाइल ‘कीव की दिशा में’ दागी गईं लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या राजधानी को निशाना बनाया गया था. ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं, जब जर्मनी और अमेरिका ने बुधवार को घोषणा की थी कि वे यूक्रेन को अत्याधुनिक युद्ध टैंक भेजेंगे.

कई ऊर्जा ढांचे नष्ट हो गये हैं
ओडेसा के क्षेत्रीय गवर्नर माक्सयम मारचेंको ने कहा कि ओडेसा के अलावा अन्य क्षेत्रों में कई ऊर्जा ढांचे नष्ट हो गये हैं जिससे बिजली आपूर्ति की बड़ी समस्या पैदा हो गई है. जर्मनी ने कहा है कि वह यूक्रेन को यूरोपीय देशों से दर्जनों लेपर्ड2 टैंक की आपूर्ति करेगा, जबकि अमेरिका ने अबराम एम1 टैंक देने की बात कही है. आने वाले दिनों में यूक्रेनी सैनिकों का प्रशिक्षण शुरू होने वाला है.

टैंकों की मांग कर रहे थे जेलेंस्की, नाराज भी हुए
दरअसल यूक्रेन के राष्ट्रपति इन टैंकों की मांग काफी समय से कर रहे हैं लेकिन इनकी आपूर्ति अटकी हुई थी. जेलेंस्की ने इस बात को लेकर परोक्ष रूप से पश्चिमी देशों की आलोचना भी की थी. उन्होंने कहा था कि केवल मनोबल के भरोसे युद्ध नहीं जा सकता है.

लेपर्ड2 टैंक पर प्रशिक्षण कुछ समय बाद शुरू होगा
टैंकों की आपूर्ति का रास्ता साफ होने के बाद अब यूक्रेन के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्तोरियस ने कहा कि यू्क्रेनी सैनिक पैदल सेना के लिए जर्मन निर्मित वाहन मार्डर्स पर प्रशिक्षण शुरू करेंगे और लेपर्ड2 टैंक पर प्रशिक्षण कुछ समय बाद शुरू किया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘किसी भी सूरत में, लेपर्ड टैंक की पहली खेप यूक्रेन में मार्च के अंत तक या अप्रैल के शुरू में आ जाएगी।.’ युद्धक टैंक यूक्रेन भेजने की सराहना वाशिंगटन से लेकर बर्लिन और कीव तक की गई है. हालांकि, रूसी राष्ट्रपति कार्यालय दमित्री पेस्कोव ने कहा, ‘यूक्रेनी सशस्त्र बलों को इससे मिलने वाली मजबूती को बढ़ा चढ़ा कर बताया जा रहा है.’ 

इसे भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस की परेड़ में पहली बार हो रहा है ऐसा, जानिए 5 खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़