Weather Update Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में 28 फरवरी को होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

Weather Update Today: मौसम में बदलाव जारी है. जहां कुछ राज्यों में गर्मी तेजी से बढ़ रही है, वहीं अब कुछ राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसी ने उत्तर भारत के दो राज्यों में 28 फरवरी को बारिश के आसार जताए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 12:29 PM IST
  • पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश के आसार
  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम
Weather Update Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में 28 फरवरी को होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

नई दिल्लीः Weather Update Today: मौसम में बदलाव जारी है. जहां कुछ राज्यों में गर्मी तेजी से बढ़ रही है, वहीं अब कुछ राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसी ने उत्तर भारत के दो राज्यों में 28 फरवरी को बारिश के आसार जताए हैं.

पंजाब-हरियाणा में हल्की बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 28 फरवरी को पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं असम में भी मंगलवार को हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं. 26 से 28 फरवरी की बीच पश्चिमी हिमालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं दक्षिण तमिलनाडु में भी हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा 
दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम में सामान्य से दो डिग्री कम 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है. 

आसमान साफ रहने के आसार 
मौसम विभाग ने दिन के दौरान मुख्यत: आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 93 प्रतिशत दर्ज की गई थी. सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में 211 दर्ज की गई. 

एक्यूआई के शून्य से 50 के बीच रहने पर ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है. 

जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटे मौसम रहेगा शुष्क
जम्मू-कश्मीर में 24 घंटों में मौसम शुष्क और साफ रहा. मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान भी शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है.

श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 1.6, पहलगाम में माइनस 3.2 और गुलमर्ग में माइनस 1 डिग्री सेल्सियस रहा. लद्दाख क्षेत्र में कारगिल में न्यूनतम तापमान माइनस 12.4 और लेह में माइनस 9 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू में 11, कटरा में 11.6, बटोटे में 8, बनिहाल में 6.4 भद्रवाह में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

यह भी पढ़िएः आज का इतिहास: महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का निधन, पृथ्वी मिसाइल का सफल परीक्षण, जानिए 25 फरवरी की घटनाएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़