Weather Update Today: आज भी बरसेंगे बादल या मेहरबान होंगे सूर्यदेव, जानिए दिल्ली समेत इन राज्यों का मौसम

Weather Update Today: दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में सोमवार को बारिश, बर्फबारी, ओलावृष्टि और ठंडी हवा चली. जहां सोमवार को मौसम ने फिजा बदली वहीं मंगलवार को मौसम कैसा रहेगा. क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान जानिएः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 07:54 AM IST
  • राजस्थान में कई जगह भारी बारिश और ओलावृष्टि
  • हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
Weather Update Today: आज भी बरसेंगे बादल या मेहरबान होंगे सूर्यदेव, जानिए दिल्ली समेत इन राज्यों का मौसम

नई दिल्लीः Weather Update Today: दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में सोमवार को बारिश, बर्फबारी, ओलावृष्टि और ठंडी हवा चली. जहां सोमवार को मौसम ने फिजा बदली वहीं मंगलवार को मौसम कैसा रहेगा. क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान जानिएः

आज बारिश के आसार कम
मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार यानी 31 जनवरी को बारिश के आसार कम हैं. दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रह सकते हैं.पहाड़ों में बर्फबारी के चलते ठंडी हवा चल सकती है, जिनकी रफ्तार 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रह सकती है. 

ठंडी हवा 1 फरवरी तक चलने के आसार हैं. इसके बाद धूप खिलने का अनुमान जताया जा रहा है, लेकिन 4 फरवरी को अगला पश्चिमी विक्षोभ आने के आसार हैं. तब फिर मौसम करवट ले सकता है.

राजस्थान में कई जगह भारी बारिश और ओलावृष्टि 
उधर, पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार को राजस्थान के अनेक जिलों मे मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि दर्ज की गई है. मौसम केंद्र जयपुर के आंकड़ों के अनुसार, भीलवाड़ा, अजमेर तथा नागौर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई है. राज्य के सभी भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा और उत्तरी हवाओं के कारण मंगलवार को कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाये रहने की संभावना है.

हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के ऊंचे और जनजातीय क्षेत्रों में सोमवार को मध्यम से भारी बर्फबारी दर्ज की गई. इससे यातायात ठप और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 484 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. शिमला, किन्नौर, लाहौल तथा स्पीति, कुल्लू और चंबा जिलों के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी हिमपात दर्ज किया गया.

उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक बदला मौसम
उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हुआ. राजधानी देहरादून में जहां जमकर बादल बरसे, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हुई. इससे एक बार फिर लोग कड़ाके की ठंड से कांप उठे. बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, नंदा घुंघटी, लाल माटी के साथ ही नीती और माणा घाटियों में देर रात से बर्फबारी हो रही है. निचले क्षेत्रों में अभी हल्की बारिश का सिलसिला जारी है.

पंजाब, हरियाणा में कई स्थानों पर बारिश
पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर बारिश हुई, जबकि दोनों राज्यों के न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई. अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, गुरदासपुर, जालंधर, मोहाली, हिसार, करनाल, अंबाला, नारनौल, भिवानी, सोनीपत और चंडीगढ़ (दोनों राज्यों की साझा राजधानी) सहित दोनों राज्यों में कई स्थानों पर बारिश हुई.

कश्मीर में हवाई और रेल सेवाएं प्रभावित 
कश्मीर में ‘चिल्लई-कलां’ के आखिरी दिन सोमवार को ताजा बर्फबारी के कारण घाटी में हवाई तथा रेल सेवाएं प्रभावित हुईं. अधिकारियों के अनुसार, कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में भारी से बेहद भारी बर्फबारी हुई. श्रीनगर में करीब सात इंच, गुलमर्ग में एक फुट से अधिक, पहलगाम में नौ इंच, गुरेज में 1.5 फुट और कुपवाड़ा जिले के मैदानी इलाकों में करीब चार इंच बर्फबारी हुई. ऊंचाई वाले इलाकों में एक से दो फुट बर्फबारी हुई. 

अब कश्मीर में चिल्लई-खुर्द शुरू होगा
कश्मीर में अभी ‘चिल्लई-कलां’ का दौर जारी है. यह 40 दिन तक चलता है, जिसमें कश्मीर घाटी में शीतलहर चलने के साथ ही तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाती है. इस अवधि में बर्फबारी की प्रबल संभावना रहती है, खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होती है. ‘चिल्लई-कलां’ का दौर 30 जनवरी को समाप्त हो गया. इसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द’ शुरू होगा, जिसमें भी कश्मीर घाटी में शीतलहर जारी रहेगी. फिर 10 दिन का ‘चिल्लई बच्चा’ का दौर रहेगा, तब घाटी में ठंड में कमी आने लगेगी.

यह भी पढ़िएः Yojana: जानें किस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप बांट रही है योगी सरकार, कैसे स्टूडेंट्स करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़