Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में सुहाना बना हुआ है मौसम, जानें कब तक लू से रहेगी राहत

Weather Update Today, Rain Forecast: दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने के बाद सोमवार सुबह भी हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कहा, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है. साथ ही हल्की बारिश हो सकती है. दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2023, 08:30 AM IST
  • एक और पश्चिमी विक्षोभ हो रहा है सक्रिय
  • दिल्ली में 221 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है
Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में सुहाना बना हुआ है मौसम, जानें कब तक लू से रहेगी राहत

नई दिल्लीः Weather Update Today, IMD, Rain Forecast: दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने के बाद सोमवार सुबह भी हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कहा, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है. साथ ही हल्की बारिश हो सकती है. दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं.

एक और पश्चिमी विक्षोभ हो रहा है सक्रिय

वहीं, मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कुछ दिनों बार फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. ऐसे में 13 मई को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 4 डिग्री कम है.

15 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लू के आसार नहीं

मई का दूसरा सप्ताह शुरू हो गया है, लेकिन अभी भीषण गर्मी से राहत है. मौसम की मेहरबानी अभी लोगों पर बनी हुई है. इसके चलते लोग राहत की सांस ले रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग का भी कहना है कि अभी 15 मई तक क्षेत्र में लू चलने के आसार नहीं हैं.

दिल्ली में 221 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है

दिल्ली में पिछले दो सप्ताह के दौरान एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक मानसून पूर्व मौसम की अवधि (एक मार्च से 31 मई तक) में सामान्य से 200 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि में इस बार सामान्य से 221 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. 

दिल्ली में इस साल एक मार्च से 31 मई तक की अवधि में अब तक 119 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य रूप से इस दौरान 37.1 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. आम तौर पर मानसून पूर्व मौसम की अवधि के दौरान यहां 48 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. 

यह भी पढ़िएः Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़