यूपी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली में डबल गिफ्ट, महंगाई भत्ता बढ़ेगा और बोनस भी मिलेगा

मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार की ट्वीट करके यह जानकारी दी है. 1 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर को वर्तमान 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है."

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 09:47 AM IST
  • 4 फीसदी का हुआ है इजाफा
  • 6908 रुपये का बोनस भी मिलेगा
यूपी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली में डबल गिफ्ट, महंगाई भत्ता बढ़ेगा और बोनस भी मिलेगा

लखनऊ: दिवाली से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा गिफ्ट दिया है. सरकार ने घोषणा की है कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 1 जुलाई से वर्तमान में 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके साथ 6908 रुपये का बोनस भी मिलेगा. 

सीएम ऑफिस ने किया ट्वीट
मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार रात्रि को एक ट्वीट में कहा, "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों/पेंशनभोगी के परिवार के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर को वर्तमान 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है."

कितने कर्मचारियों को फायदा
योगी सरकारके इस फैसले से 27.5 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को लाभ मिलेगा. इसमें 16 लाख राज्य कर्मचारी और 11.5 लाख सिविल/पारिवारिक पेंशनर हैं. सरकार ने इसके साथ ही 14.82 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन के साथ 38 प्रतिशत की दर से डीए का नकद भुगतान किया जाएगा। पहली जुलाई से 30 सितंबर तक के बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी।6908 रुपये बोनस देने का निर्णय भी किया है. 

कितनी बढ़ेगी सैलरी
यदि मूल वेतन 67700 रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़ने पर 2708 रुपये बढ़ जाएगा. वहीं अगर 26600 रुपये है तो उस पर 4 फीसदी डीए जुड़ने पर वेतन 1064 रुपये बढ़ जाएगा. 

कैसे मिलेगा पैसा
राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन के साथ 38 फीसदी की दर से डीए का नकद भुगतान किया जाएगा. वहीं पहली जुलाई से 30 सितंबर तक के बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा की जाएगी. 

कितना पड़ेगा खजाने पर बोझ
इस प्रकार डीए सले राज्य सरकार पर 1022 करोड़ के कुल व्ययभार आएगा. इसमें 639 करोड़ रुपये नकद भार आएगा जबकि 383 करोड़ रुपये जीपीएफ खाते में जाएगा. बोनस और डीए के भुगतान का फैसला एक साथ होने से खजाने पर 1436 करोड़ रुपये व्ययभार आएगा.

ये भी पढ़िए-  एससी/एसटी आरक्षण में 2 से 3% की होगी बढ़ोतरी, इस राज्य में जल्द आएगा अध्यादेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़