Home Remedy: अपच, एसिडिटी, खट्टी डकार से हैं परेशान तो ये आसान उपाय दिलाएंगे पेट की समस्या से राहत

Home Remedy: कुछ लोगों को उल्टी, अपच, कॉन्स्टिपेशन, एसिडिटी और खट्टी डकार आने जैसी कई समस्याएं हमेशा रहती हैं. उन्हें उपचार से ज्यादा परहेज और अपनी डाइट में उन आहारों को शामिल करने की जरूरत है, जिससे खाना जल्दी पच सके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2022, 07:38 AM IST
  • अपनी डाइट में शामिल करें दही, केला
  • पेट की जलन शांत करते हैं पुदीने के पत्ते
Home Remedy: अपच, एसिडिटी, खट्टी डकार से हैं परेशान तो ये आसान उपाय दिलाएंगे पेट की समस्या से राहत

नई दिल्लीः Home Remedy: अगर आपका पेट हमेशा खराब रहता है तो आप अपनी डाइट में कुछ आहारों को शामिल कर सकते हैं, जो आपके खाने के जल्दी पाचन में मदद करेंगे. कुछ लोगों को उल्टी, अपच, कॉन्स्टिपेशन, एसिडिटी और खट्टी डकार आने जैसी कई समस्याएं हमेशा रहती है. उन्हें उपचार से ज्यादा परहेज और अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए.

डाइट में बदलाव करने से भी आराम मिल सकता है. पेट की समस्याओं से आराम पाने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना अधिक लाभकारी साबित होता है, क्योंकि ये फूड्स डाइजेस्टिव सिस्टम और गट को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं और डाइजेशन से जुड़ी ये समस्याएं कम होती हैं.

पुदीने के पत्ते
गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन पेट की जलन शांत करता है. गर्मी-धूप से होने वाली सुस्ती दूर कर मूड को भी बेहतर बनाता है. पुदीने के पत्तों को छाछ या नींबू पानी के साथ पीने से पाचन शक्ति बढ़ सकती है. इसी तरह पुदीने के पत्तों को चबाने से भी पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे इनडाइजेशन, पेट की गैस और एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

केला
केला जिन लोगों को खाना खाने के बाद इनडाइजेशन या लूज मोशन जैसी परेशानियां होती हैं. उनके लिए केले का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है. दरअसल, केलों में पाया जाने वाला पेक्टिन नामक तत्व डाइजेस्टिव पावर को बूस्ट करता है, जिससे अपच जैसी परेशानियों से आराम मिलता है.

ये भी पढ़िए- Home Remedy: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद है ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
 

अदरक
अदरक या सोंठ पाचक गुणों से समृद्ध होने के कारण लोग अदरक का सेवन हर मौसम में करते हैं. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते हैं, जो पेट से जुड़ी कई समस्याओं से आराम दिलाता है. पाचन तंत्र की समस्याओं से परेशान लोग अदरक की चटनी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा रात में भोजन के बाद गर्म दूध में सोंठ का पाउडर या अदरक का पेस्ट मिलाकर पीने से भी पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और डाइजेशन रिलेटेड प्रॉब्लम्स कम होती हैं.

दही
पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव और राहत के सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है दही का सेवन करना. भोजन के बाद एक कटोरी दही खाने या एक गिलास छाछ पीने से पाचन तंत्र को कार्य करने में सहायता हो सकती है, जिससे भोजन आसानी से बच जाता है और डाइजेशन संबंधी समस्याएं कम होती हैं. दही एक नेचुरल प्रोबायोटिक भी हो जो गट हेल्थ को बेहतर बनाता है और गट हेल्दी रहने से डाइजेशन भी बेहतर होता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़