Pollution News in Delhi Today: दिल्ली में कड़कड़ाती ठंड के साथ दमघोंटू प्रदूषण ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, नोएडा में भी स्थिति गंभीर

Air Pollution in Delhi:  दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में ठंड के साथ-साथ अब प्रदूषण ने भी लोगों की परेशानी बढ़ दी है. दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे एक्यूआई स्तर से हवा 'बेहद खराब' की श्रेणी में पहुंच गई है. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाते हुए कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2023, 10:48 AM IST
  • जानिए दिल्ली-एनसीआर के इन इलाकों में कितना रहा एक्यूआई
  • जानें कब 'गंभीर' मानक पर पहुंच जाता है प्रदूषण स्तर?
Pollution News in Delhi Today: दिल्ली में कड़कड़ाती ठंड के साथ दमघोंटू प्रदूषण ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, नोएडा में भी स्थिति गंभीर

नई दिल्ली: दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में ठंड के साथ-साथ अब प्रदूषण ने भी लोगों की परेशानी बढ़ दी है. दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे एक्यूआई स्तर से हवा 'बेहद खराब' की श्रेणी में पहुंच गई है. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाते हुए कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं.

जानिए दिल्ली-एनसीआर के इन इलाकों में कितना रहा एक्यूआई

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 'गंभीर' श्रेणी में रहा, जबकि राजधानी में पीएम 2.5 का स्तर 421 और गुरुग्राम में पीएम 2.5 का स्तर 529 रहा. मौसम पूवार्नुमान और अनुसंधान (सफर) ने यह जानकारी दी.

मंगलवार को मथुरा रोड, पूसा, दिल्ली विश्वविद्यालय, लोधी रोड, आईआईटी दिल्ली और आयानगर में एक्यूआई 488, 425, 410, 410, 402 और 416 दर्ज किया गया. नोएडा में एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी के तहत 458 पर पहुंच गया.

जानें कब 'गंभीर' मानक पर पहुंच जाता है प्रदूषण स्तर?

शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है.

देश की राजधानी सबसे प्रदूषित शहर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी 2022 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर था, जहां पीएम 2.5 का स्तर सुरक्षित सीमा से दोगुना से अधिक था और तीसरा उच्चतम औसत सघनता पीएम10 थी.

पीएम 2.5 छोटे कण होते हैं, जो फेफड़ों और रक्त में प्रवेश कर सकते हैं और इसका व्यास 2.5 माइक्रोन से कम होता है.

सीपीसीबी डेटा ने कहा, "शीर्ष प्रदूषित शहरों में पीएम 2.5 स्तर के संबंध में दिल्ली 99.71 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ पहले स्थान पर, हरियाणा में पड़ोसी फरीदाबाद 95.64 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ दूसरे स्थान पर और गाजियाबाद का पीएम 2.5 91.25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहा."

दिल्ली में बीएस-3 और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध

विशेषज्ञों ने कहा कि घने कोहरे की स्थिति में बिना ज्यादा धूप और बहुत कम तापमान, शांत हवाओं और स्थिर वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण हवा की गुणवत्ता अचानक और अप्रत्याशित रूप से खराब हो गई.

हवा की गुणवत्ता बिगड़ने के साथ दिल्ली सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाले चार पहिया वाहनों के उपयोग पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया.

दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, संशोधित जीआरएपी के संचालन के लिए उप-समिति ने दिल्ली में वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूवार्नुमान की समीक्षा की है.

आदेश में कहा गया, "संशोधित जीआरएपी के चरण 3 और मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 115 के तहत प्रदान किए गए निर्देशों के अनुसार, यह आदेश दिया जाता है कि बीएस-3, पेट्रोल और बीएस-4, डीजल एलएमवीएस (4 पहिया वाहन) को चलाने पर प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली के एनसीटी में तत्काल प्रभाव से दिनांक 12:02:23 तक या जीआरएपी चरण में नीचे की ओर संशोधन तक, जो भी पहले हो (आपातकालीन सेवाओं में तैनात वाहनों, पुलिस वाहनों और प्रवर्तन के लिए उपयोग किए जाने वाले सरकारी वाहनों को छोड़कर) प्रतिबंध रहेगा."

इसमें कहा गया है कि सड़कों पर चलने वाले ऐसे किसी भी वाहन पर मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 194 (1) के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें 20,000 रुपये का जुर्माना है.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: कब है लोहड़ी 13 या 14 जनवरी? जानिए इस त्योहार से जुड़ी खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़