सरकार ने किया ऐलान, इन 51 लाख घरों को नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल

सरकार ने ऐलान किया है कि 51 लाख घरों को बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा. उनका इलेक्ट्रिसिटी बिल शून्य आएगा. इस बाबत खुद मुख्यमंत्री ने घोषणा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 06:26 PM IST
  • पंजाब के लोगों को मिलेगा फायदा
  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा
सरकार ने किया ऐलान, इन 51 लाख घरों को नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल

नई दिल्लीः सरकार ने ऐलान किया है कि 51 लाख घरों को बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा. उनका इलेक्ट्रिसिटी बिल शून्य आएगा. इस बाबत खुद मुख्यमंत्री ने घोषणा की है.

पंजाब के लोगों को मिलेगा फायदा
दरअसल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि राज्य के करीब 51 लाख घरों को बिजली बिल शून्य प्राप्त होगा. उन्होंने माना कि प्रति परिवार 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के वादे पर एक जुलाई से अमल शुरू कर दिया गया है. 

'हम जो कहते हैं, उसे करते हैं'
मान ने पंजाबी में किये गये एक ट्वीट में कहा, 'मैं पंजाबियों के साथ बिजली की गारंटी के बारे में खुशखबरी साझा करने जा रहा हूं ... मुफ्त बिजली का वादा एक जुलाई से लागू हो गया है. जुलाई-अगस्त का (बिजली) बिल सितंबर के पहले सप्ताह में आएगा. लगभग 51 लाख घरों को शून्य बिजली बिल मिलेगा. हम जो कहते हैं, उसे करते हैं.' 

आप ने चुनाव में किया था वादा
आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह एक जुलाई से हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी. पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल जून में राज्य में प्रति घर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया था. 

केजरीवाल ने राज्य में लंबित बिजली बिलों को माफ करने और चौबीसों घंटे बिजली देने का वादा किया था. 

600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर इन्हें मिलेगी रियायत
मान ने अप्रैल में कहा था कि अगर दो महीने में बिजली की खपत 600 यूनिट से ज्यादा हो जाती है, तो उपभोक्ता को पूरे बिजली खर्च का भुगतान करना होगा, लेकिन अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों और स्वतंत्रता सेनानियों से सिर्फ 600 यूनिट से अधिक खर्च की गई बिजली का शुल्क लिया जाएगा. 

पंजाब में बिजली आपूर्ति के लिए दो महीने का बिलिंग चक्र है. राज्य के बजट में कुल बिजली सब्सिडी बिल 15,845 करोड़ रुपये प्रस्तावित है, जो 2021-22 में 13,443 करोड़ रुपये थी. पंजाब विभिन्न श्रेणियों को रियायती बिजली प्रदान करता है, जिसमें से अकेले कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली देने के कारण सब्सिडी बिल लगभग 7,000 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़िएः Indian Railway: भारतीय रेलवे ने रद्द की 191 ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़