PM Modi 11 नवंबर को देंगे पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात, जानिए क्या है रूट और खासियतें

PM Modi Vande Bharat: भारत की स्वदेशी रूप से बनी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को 11 नवंबर के दिन पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह साउथ इंडिया में चलने वाली पहली और देश की पांचवी वंदेभारत ट्रेन होगी. कल पीएम मोदी नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 11:18 PM IST
  • PM Modi 11 नवंबर को देंगे पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात
  • जानिये क्या होगा इस ट्रेन का रूट और क्या है इसकी खासियतें
PM Modi 11 नवंबर को देंगे पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात, जानिए क्या है रूट और खासियतें

नई दिल्ली: PM Modi Vande Bharat: 11 नवंबर यानी कल देश को पांचवी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. यह साउथ इंडिया में चलने वाली पहली और देश की पांचवी वंदेभारत ट्रेन होगी. कल पीएम मोदी नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. 

इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत 

भारत की स्वदेशी रूप से बनी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को 11 नवंबर के दिन पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. रेल मंत्रालय ने वंदे भारत ट्रेन के ट्रायल रन के वीडियो को ट्विटर पर डाल कर यह जानकारी दी है कि दक्षिण भारत के लोगों को पहली और देश की पांचवी वंदे भारत ट्रेन सौगात के रूप में जल्द मिलने वाली है. इस ट्रेन का ट्रायल रन चेन्नई मैसूर के बीच शुरू हो चुका है.

क्या है वंदे भारत ट्रेन की खासियत

वंदे भारत ट्रेन देश में ही निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. मौजूदा समय में यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में ही 100 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसके अलावा इस ट्रेन में पैसेंजर्स को मनोरंजन की सुविधा भी मिलती है. दुर्घटना पर रोक लगाने के लिहाज से इस ट्रेन को सेफ्टी सिस्टम कवच से लैस किया गया है. ट्रेन में ऑटोमैटिक खुलने वाले दरवाजे और दिव्यांगो के अनुकूल शौचालय बनाए गए हैं. 

दिल्ली से वाराणसी के बीच चली थी पहली वंदे भारत

15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 75 वंदे भारत ट्रेन देश के हर कोने को जोड़ेगी. पहली वंदे भारत ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई गई थी जिसे दिल्ली से वाराणसी रूट पर चलाया गया था.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: अगर अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएंगे 13वीं किस्त के पैसे, जानें पूरी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़