PM Kisan Yojana: खाते में इस दिन क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 02:11 PM IST
  • इन किसानों की अटक सकती है 13वीं किस्त
  • जानिए कब क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे
PM Kisan Yojana: खाते में इस दिन क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. किसानों के हित का ध्यान में रखते हुए साल 2018 में केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. अब तक इस योजना से करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है, जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में दो हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. 

इन किसानों की अटक सकती है 13वीं किस्त

हाल ही में, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 

जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 13वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

स्टेटस में दिखा रहा ये मैसेज, तो अटक सकती है किस्त

पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर पर उपलब्ध 'Beneficiary List' के आप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको यहां राज्य, जिला, तहसील और गांव की जानकारी उपलब्ध करानी होगी. 

यह सारी जानकारी सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी. आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

अगर आपके स्टेटस में ई-केवाईसी के आगे 'नो' का मैसेज दिख रहा है, तो आपकी 13वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

जानिए कब क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे

केंद्र सरकार ने अक्टूबर, 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. इस लिहाज से चार महीने के अंतराल के बाद फरवरी माह के आखिरी दो सप्ताहों में किसी भी दिन किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: बच्चों के लिए खतरा बन रहा ये वायरस, कई राज्यों में पाया गया इसका नया वैरिएंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़