5वीं ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को पीएम ने दिखाई हरी झंडी, जानें किस ट्रेन में सफर करने पर मिलेंगे 5 हजार रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण भारत की पहली ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. प्रधानमंत्री ने ‘भारत गौरव काशी दर्शन’ ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई है. कर्नाटक सरकार काशी विश्वनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों को अतिरिक्त पांच हजार रुपये भी देगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 11:29 AM IST
  • यह पांचवी वंदे भारत ट्रेन होगी
  • इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे
5वीं ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को पीएम ने दिखाई हरी झंडी, जानें किस ट्रेन में सफर करने पर मिलेंगे 5 हजार रुपये

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायण्णा रेलवे स्टेशन से दक्षिण भारत की पहली ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई के बीच चलेगी. वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन 11 नवंबर 2022 को केएसआर बेंगलुरु से सुबह 10:25 बजे रवाना हुई और उसी दिन शाम 05:20 बजे एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पहुंचेगी. बता दें कि यह देश की पांचवी वंदे भारत ट्रेन होगी.

बाकी वंदे भारत ट्रेन के रूट
-पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली-कानपुर-प्रयागराज-वाराणसी के रूट पर चलती है. 
-दूसरी नई दिल्ली से कटड़ा
-तीसरी अहमदाबाद के गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रेल
-चौथी वंदे भारत ऊना, चंडीगढ़ और नई दिल्ली के बीच चलती है

खासियत
इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे. ये वंदे भारत ट्रेन बेंगलुरू छावनी, बैय्यप्पनहल्ली, कृष्णराजपुरम, व्हाइटफील्ड, देवनगोंथी, मलूर आदि स्टेशनों से गुजरेगी. 

‘भारत गौरव काशी दर्शन’ को भी झंडी दिखाई
प्रधानमंत्री ने ‘भारत गौरव काशी दर्शन’ ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई, जो रेलवे की ‘भारत गौरव’ ट्रेन नीति के तहत कर्नाटक के मुजराई विभाग द्वारा चलाई जाएगी. दक्षिण पश्चिम रेलवे के अनुसार, ‘‘ यह काशी की यात्रा करने को इच्छुक कई यात्रियों के सपने को पूरा करेगी.’’

तीर्थयात्रियों को पांच हजार रुपये मिलेंगे
‘भारत गौरव काशी दर्शन’ ट्रेन में यात्रा के लिए आठ दिन का एक यात्रा ‘पैकेज’ उपलब्ध होगा, श्रद्धालुओं को इसमें विशेष छूट दी जाएगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक सरकार काशी विश्वनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों को अतिरिक्त पांच हजार रुपये भी देगी. यह ट्रेन वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज जैसे कई तीर्थ स्थल जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः  न्यूजीलैंड दौरे में ये दिग्गज बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, राहुल द्रविड़ को दिया गया आराम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़