NASA ने अंतरिक्ष में खोजी रहस्यमयी चीज, ताकत कर देगी हैरान, चमक से छिन जाएगी आंखों की रोशनी

NASA discovered mysterious thing in space: अंतरिक्ष के रहस्यों की पृथ्वी पर खोज करने वाली अमेरिकी संस्था नासा ने धरती से करीब 380 करोड़ प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक ऐसी रहस्यमयी वस्तु की खोज की है जिसकी ताकत देख सभी हैरान रह गये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2023, 02:45 AM IST
  • वैज्ञानिकों ने खोजा अंतरिक्ष का सबसे ताकतवर सुपरनोवा
  • हमारी गैलेक्सी से 20 गुना ज्यादा चमकदार है ये सुपरनोवा
NASA ने अंतरिक्ष में खोजी रहस्यमयी चीज, ताकत कर देगी हैरान, चमक से छिन जाएगी आंखों की रोशनी

NASA discovered mysterious thing in space: अंतरिक्ष के रहस्यों की पृथ्वी पर खोज करने वाली अमेरिकी संस्था नासा ने धरती से करीब 380 करोड़ प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक ऐसी रहस्यमयी वस्तु की खोज की है जिसकी ताकत देख सभी हैरान रह गये हैं. इस रहस्यमयी वस्तु की चमक इतनी ज्यादा है कि अगर आप नंगी आंखों से देखते हैं तो आंखों की रोशनी जा सकती है. इस चीज से इतनी ज्यादा उर्जा निकल रही है कि यह हमारे सूरज की तुलना में 57 हजार करोड़ गुना ज्यादा चमक रहा है, हालांकि इसकी दूरी धरती से इतनी ज्यादा है कि आप इसे देख नहीं सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने खोजा अंतरिक्ष का सबसे ताकतवर सुपरनोवा

वैज्ञानिक अभी समझ नहीं पा रहे हैं कि यह क्या चीज है लेकिन इस बात का अंदाजा लगा रहे हैं कि यह गर्म गैसों का एक बहुत बड़ा गोला है.वहीं कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक मैग्नेटार है जिसे दुर्लभ प्रकार का सुपरनोवा भी कहते हैं. अंतरिक्ष में अब तक जितने भी सुपरनोवा खोजे गये हैं यह उनमें सबसे ज्यादा ताकतवर और चमकदार है.ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के एस्ट्रॉनॉमी प्रोफेसर क्रिजिस्तॉफ स्तानेक का मानना है कि अगर यह मैग्नेटार है तो हम इसकी ताकत को 1 से 10 की स्केल से बाहर रखते हुए 11 पर रखेंगे. 

उल्लेखनीय है कि इस रहस्यमयी चीज की खोज सबसे पहले ऑल स्काई ऑटोमेटेड सर्वे ऑफ सुपरनोवा (ASAS-SN) ने की है जो कि कई टेलिस्कोप का एक नेटवर्क है जिसका काम अंतरिक्ष में मौजूद चमकदार चीजों की खोज करना है. इसकी शुरुआत साल 2014 में की गई थी और इसने अब तक 250 सुपरनोवा की खोज की है. हालांकि यह अब तक मिली सबसे ज्यादा ताकतवर और चमकदार चीज है.

हमारी गैलेक्सी से 20 गुना ज्यादा चमकदार है ये सुपरनोवा

ऑल स्काई ऑटोमेटेड सर्वे ऑफ सुपरनोवा ने इसका नाम ASASSN-15lh रखा है जो कि आमतौर पर मिलने वाले सुपरनोवा से करीब 200 गुना ज्यादा चमकदार है. इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर आप हमारी गैलेक्सी में मौजूद सभी तारों की चमक को एक साथ मिला लेते हैं तो उसके बाद भी इस मैग्नेटार की चमक 20 गुना ज्यादा ही रहेगी.

क्रजिस्तॉफ स्तानेक ने इस बात को स्वीकार किया कि अभी हम खुद इस बात को समझने का प्रयास कर रहे हैं कि यह क्या है और इसे इतनी चमक कहां से मिल रही है. यह दुर्लभ सुपरनोवा एक मिलिसेकंड मैग्नेटार यानी कि तेजी से घूमने वाला घना तारा भी हो सकता है, जिसका चुंबकीय क्षेत्र बहुत ही ज्यादा ताकतवर होता है. यह शायद एक सेकेंड के अंदर 1000 राउंड लगा रहा है और इसी की वजह से ज्यादा चमक रहा है. इस पहेली से पर्दा अगले कुछ महीने में उठ सकता है.

ब्लैकहोल से ज्यादा ताकतवर है यह सुपरनोवा

इस सुपरनोवा के सेंटर की रोशनी और चुंबकीय शक्ति इतनी ज्यादा है कि यह किसी भी अंतरिक्षीय वस्तु को एक ब्लैकहोल की तरह अपनी ओर खींच सकता है. हालांकि इस बात का अभी पता नहीं चला है कि यह एक मैग्नेटार है, सुपरनोवा है, या फिर ब्लैक होल है. फिलहाल वैज्ञानिक इसकी जांच कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Tax Savings: आखिर कैसे 10 लाख की इनकम को कर सकते हैं टैक्स फ्री, करेंगे ऐसा तो नहीं देना होगा एक भी पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़