सिर्फ लिवर नहीं DNA भी बर्बाद करती है शराब, नई स्टडी में खुलासा

नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि ज्यादा शराब का सेवन आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकता है. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 08:17 PM IST
  • डीएनए को गंभीर नुकसान पहुंचाती है शराब.
  • NIMHANS इंस्टिट्यूट की स्टडी में खुलासा.
सिर्फ लिवर नहीं DNA भी बर्बाद करती है शराब, नई स्टडी में खुलासा

नई दिल्ली. शराब के सेवन को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. लिवर से लेकर हृदय की बीमारियों में शराब के सेवन को सख्त रूप से चिकित्सकों द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है. लेकिन अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि ज्यादा शराब का सेवन आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकता है. 

किस इंस्टिट्यूट ने की है स्टडी?
NIMHANS इंस्टिट्यूट की एक स्टडी के मुताबिक शराब का ज्यादा सेवन आपके डीएनए में ऐसे बदलाव कर सकता है जिनका उपचार नहीं किया जा सकता.इस स्टडी के एक शोधकर्ता का तो यहां तक कहना है कि अगर कोई शराब का सेवन छोड़ भी दे फिर डीएनए में ये बदलाव जारी रह सकते हैं. 

कैसे डीएनए को नुकसान पहुंचाती है शराब?
यह स्टडी 'American Journal of Medical Genetics' में प्रकाशित हुई है. स्टडी में कहा गया है कि शराब के सेवन के बाद बॉडी अल्कोहल (एथेनॉल) को तोड़कर इसके दो कार्बन एटम (एथिल) को एक एटम (मेथिल) में तब्दील कर देती है. ये एक एटम शरीर के कई हिस्सों पर अपना प्रभाव छोड़ सकता है जिसमें डीएनए भी शामिल है. 

हैवी ड्रिंकर्स को स्टडी में किया शामिल
इस स्टडी में कई ऐसे लोगों को शामिल किया गया जो करीब दस वर्षों से ज्यादा शराब सेवन कर रहे हैं. यानी लगभग दस ड्रिंक हर रोज. शोधकर्ताओं ने पाया कि कम उम्र में शराब पीने की शुरुआत करने वालों पर इसका कहीं ज्यादा घातक असर होता है. 

कम उम्र में शराब का सेवन है ज्यादा घातक
स्टडी में यह भी पाया गया कि कम उम्र में शराब का सेवन इंसानी शरीर के कई जीन पर अपना प्रभाव छोड़ता है. इनमें मस्तिष्क से जुड़े जीन भी शामिल हैं. मस्तिष्क के विकास और मैच्योरिटी पर शराब के सेवन का बेहद गहरा असर होता है.

इसे भी पढ़ें- बच्चों को फंसाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो रही साजिशें, माता-पिता हो जाएं सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़