Feng Shui: जानिए क्या है फेंगशुई जिसे घर में रखने से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

फेंगशुई आइटम को घर में किसी विशेष जगह पर लगाने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2022, 06:42 AM IST
  • जानिए क्या हैं घर में लकी बैम्बू रखने के फायदे
  • जानिए क्रिस्टल पिरामिड कैसे करता है सकारात्मक ऊर्जा का संचार
Feng Shui: जानिए क्या है फेंगशुई जिसे घर में रखने से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

नई दिल्लीः  फेंगशुई का संबंध वास्तु शास्त्र से है जो पृथ्वी, जल, अग्नि, लकड़ी और धातु पर आधारित है. फेंगशुई आइटम को घर में न केवल सजावट के लिए लगाया जाता है बल्कि इन उत्पादों से घर की नकारात्मक शक्तियां भी नष्ट हो जाती हैं और इन्हें घर में किसी विशेष जगह पर लगाने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

क्रिस्टल पिरामिड

क्रिस्टल पिरामिड फेंग शुई एक चमत्कारी उत्पाद है. इसमें चारों दिशाओं के वास्तु दोषों को खत्म करने की शक्ति होती है. चीनी मान्यता के अनुसार, इसके अंदर दैवीय ऊर्जा होती हैं.

इसलिए क्रिस्टल पिरामिड घर में रखने से बुरी शक्तियां खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. मान्यता के अनुसार पिरामिड को उत्तर-पूर्व या पूजा स्थान पर रखना शुभ होता है.

तीन सिक्के

घर के मुख्य दरवाजे पर तीन पुराने सिक्कों को लटकाने से घर में सुख और संपदा आती है. तीन सिक्कों का लाल रिबन में बांधकर उसे अपने घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सिक्के घर के अंदर की ओर होने चाहिए न कि बाहर की ओर. फेंग शुई का यह उत्पाद बेहद ही कारगर होता है.

बांस का पौधा

चीनी मान्यता के अनुसार बांस का पौधा घर में लगाने से व्यक्ति के जीवन में तरक्की और खुशियां आती हैं. माना जाता है कि समय के साथ यह पौधा जितना ज्यादा बढ़ा होता रहता है आप अपने जीवन में उतनी ही प्रगति करते हैं.

मेंढक

फेंगशुई में मेंढक को धन की देवी का प्रतीक माना जाता है. यहां के घरों की दहलीज पर मेढक के चित्र बने होते हैं. फेंगशुई का मेंढक खास होता है. इसके तीन पैर और इसके मुंह में एक सिक्का दबा हुआ होता है. इस मेंढक को हमेशा घर के बाहर रखा जाता है.

मछलियां
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर एक्वेरियम रखने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. एक्वेरियम को अपने घर के मुख्य कमरे में पूर्व, दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है. एक्वेरियम में 9 गोल्डफिश रखनी चाहिए जिसमें 8 सुनहरी और 1 काले रंग की मछली होनी चाहिए.

विंड चाइम

फेंगशुई में घर के मुख्य दरवाजे पर छोटी-छोटी घंटी लटकाने पर घर के अंदर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का आगमन बना रहता है. यह उपाय किसी भी प्रकार के गृह क्लेश को दूर करने में कारगर होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़