इस राज्य में प्रतियोगी परीक्षा के लिए मिलेगी मुफ्त कोचिंग, सीएम ने किया ऐलान

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राज्य के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग और प्रोत्साहन भत्ता देने के लिए सीएम सारथी योजना का एलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 04:50 PM IST
  • झारखंड के छात्रों के फ्री में मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग
  • सीएम होमेत सोरेन ने 15 अगस्त के मौके पर किया बड़ा ऐलान
इस राज्य में प्रतियोगी परीक्षा के लिए मिलेगी मुफ्त कोचिंग, सीएम ने किया ऐलान

नई दिल्ली: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र और छात्राओं के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. दरअसल सरकार द्वारा आजादी 75वीं वर्षगांठ पर युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्क कोचिंग और प्रोत्साहन भत्ता देने का ऐलान किया गया है. हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल झारखंड के छात्रों को उपलब्ध हो सकेगी. 

झारखंड सरकार ने किया है ऐलान

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राज्य के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग और प्रोत्साहन भत्ता देने के लिए सीएम सारथी योजना का एलान किया है. रांची के मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराने के बाद उपस्थित जमसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार युवाओं के रोजगार और स्वावलंबन के लिए ठोस कदम उठा रही है. 

इस दिन से लागू हो जाएगी योजना

हेमंत सोरेन ने कहा कि, सीएम सारथी योजना आगामी 15 नंवबर से लागू होगी. इसका उद्देश्य युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समर्थ बनाना है. आर्थिक परेशानियों की वजह से उनकी तैयारियां बाधित नहीं होंगी. देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में पैसे के बिना किसी छात्र की पढ़ाई न रुके, इसके लिए हम 'गुरुजी-स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' योजना लेकर आ रहे हैं.

छह महीने में होगी 37 हजार नियुक्तियां

मुख्यमंत्री ने वादा किया कि आगामी छह महीने के अंदर राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायकों के 37 हजार पदों पर नियुक्तियां कर ली जायेंगी. उच्च शिक्षा को बेहतर और सर्वसुलभ बनाने के लिए झारखंड खुला विश्वविद्यालय और पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्वविद्यालय में 2716 पदों पर जेपीएससी के जरिए बहाली की जायेगी. 

लागू होगी पुरानी पेंशन योजना

सरकारी कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा दोहराते हुए सीएम ने कहा कि इस संबंध में कैबिनेट से प्रस्ताव भी पारित हो चुका है. एसओपी निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है और शीघ्र ही इसे पूर्णरुपेण लागू कर दिया जायेगा. 

यह भी पढ़ें: इस दिन से शुरू हो सकती है 5जी सर्विस, पीएम मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में किया इसका जिक्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़