Atal Pension Yojana: 210 रुपये महीने की बचत पर मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानिए आसान तरीका

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की लोकप्रिय पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना (APY) बुढ़ापे की लाठी की तरह है. इस स्कीम में मामूली निवेश करने पर बेहतर रिटर्न मिलता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2022, 04:59 PM IST
  • जानिए कैसे मिलेगा अटल पेंशन योजना का लाभ
  • 18 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं निवेश
Atal Pension Yojana: 210 रुपये महीने की बचत पर मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानिए आसान तरीका

नई दिल्लीः Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की लोकप्रिय पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना (APY) बुढ़ापे की लाठी की तरह है. इस स्कीम में मामूली निवेश करने पर बेहतर रिटर्न मिलता है. साथ ही निवेशक की मृत्यु होने पर पेंशन की रकम नॉमिनी को दी जाती है. इस स्कीम से मिलने वाली पेंशन से चैन से बुढ़ापा काटा जा सकता है.

दरअसल, Atal Pension Yojana के तहत सिर्फ 210 रुपये प्रतिमाह जमा करने पर 60 साल के बाद 60 हजार रुपये सालाना पेंशन हासिल की जा सकती है. 

18 साल से कर सकते हैं निवेश
अगर अटल पेंशन योजना के तहत 18 साल का कोई व्यक्ति प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है तो 60 साल की उम्र में उसे प्रतिमाह 1000 रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं, 18 साल की उम्र में हर महीने 210 रुपये पेंशन जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह 5000 रुपये पेंशन मिलती है. 

हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि में इजाफा होता है. अगर 40 की उम्र में कोई Atal Pension Yojana का लाभ लेना चाहता है तो उसे 1 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए प्रतिमाह 291 रुपये जबकि 5 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए 1454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे. 

पति-पत्नी को मिलेंगे 10 हजार रुपये
पति-पत्नी इस योजना में निवेश करें तो उन्हें 60 वर्ष के बाद 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है और वे पेंशन खाते में हर महीने 577 रुपये जमा करते हैं. या 35 साल की उम्र में हर महीने 902 रुपये जमा करते हैं तो उन्‍हें 10 हजार की मासिक पेंशन मिलेगी. जो 1.20 लाख सालाना पेंशन होगी. वहीं, किसी एक की मृत्यु पर 8.5 लाख रुपये मिलेंगे.

बैंक में जाकर कर सकते हैं आवेदन
पीएम मोदी ने 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. 18 से 40 साल के बीच की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है. बशर्ते वह भारत का नागरिक हो. उसके पास बैंक खाता हो.

यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. Atal Pension Yojana के लिए किसी भी बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः सैमसंग ने पेश किया माइक्रो-एलईडी, लाइफस्टाइल टीवी, जानिए इसकी खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़