Indian Railway: ट्रेन का सफर सस्ता, एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया इतना हुआ कम

भारतीय रेलवे की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. अपने इस फैसले में भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को रियायत देते हुए एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया सस्ता कर दिया है. इसके साथ ही वेडिंग रोल की व्यवस्था पहले की तरह ही लागू रहेगी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 03:43 PM IST
  • सस्ता हुआ एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करना
  • सामान्य एसी-3 से कम किया गया किराया
Indian Railway: ट्रेन का सफर सस्ता, एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया इतना हुआ कम

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. अपने इस फैसले में भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को रियायत देते हुए एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया सस्ता कर दिया है. इसके साथ ही वेडिंग रोल की व्यवस्था पहले की तरह ही लागू रहेगी. 

सस्ता हुआ एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करना
ऐसे में अब ट्रेन के एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करना एक बार फिर से सस्ता हो गया है. इस बात की जानकारी खुद रेलवे बोर्ड की ओर से जारी की गई है. रेलवे की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक बुधवार से यह फैसला लागू हो गया है. रेल अधिकारियों की मानें तो फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्री बुक की गई टिकट का अतिरिक्त पैसा वापस कर दिया जाएगा.

सामान्य एसी-3 से कम किया गया किराया
नए आदेश के मुताबिक इकोनॉमी क्लास सीट का ये किराया, सामान्य एसी-3 से कम किया गया है. हालांकि, पिछले साल रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया था, उसमें एसी थ्री इकोनॉमी कोच और एसी थ्री कोच का किराया बराबर कर दिया था. नए सर्कुलर के मुताबिक किराया कम होने के साथ ही इकोनॉमी कोच में पहले की तरह कंबल और चादर देने की व्यवस्था लागू रहेगी. 

सस्ती एयर कंडीशनर रेल यात्रा सेवा है इकोनॉमी एसी-3
दरअसल इकोनॉमी एसी-3 कोच सस्ती एयर कंडीशनर रेल यात्रा सेवा है. इकोनॉमी एसी-3 कोच की शुरुआत स्लीपर कोच के यात्रियों को सबसे अच्छी और सबसे सस्ती एसी यात्रा मुहैया कराने के लिए हुई थी. इन कोच का किराया सामान्य एसी-3 सेवा के मुकाबले 6-7 प्रतिशत तक कम रहता है. 

एसी थ्री कोच में सीटों की कुल संख्या होता है 72
रेल अधिकारियों की मानें तो एसी थ्री कोच में बर्थ की कुल संख्या 72 होती है. वहीं, जबकि एसी थ्री इकोनॉमी में बर्थ की संख्या 80 होती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि एसी थ्री कोच की अपेक्षा एसी थ्री इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है. यही वजह है कि इससे रेलवे ने इकोनॉमी एसी-3 कोच से पहले ही साल में 231 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

कमाई पर नहीं पड़ेगा असर
आंकड़ों के मुताबिक केवल अप्रैल-अगस्त, 2022 के दौरान इस इकोनॉमी कोच से 15 लाख लोगों ने यात्रा की और इससे 177 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. इससे ये भी साफ है कि इन कोच की शुरुआत से सामान्य एसी-3 क्लास से होने वाली कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा. इसलिए रेलवे ने अब एसी थ्री इकोनॉमी का किराया और कम कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः जेम्स बॉन्ड वाली पिस्टल साथ रखते हैं राजा भैया, हिटलर ने इसी बंदूक से की थी आत्महत्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़