Weather Update: कितनी तारीख तक मौसम रहेगा सुहाना, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हुई बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया और सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ. सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े छह बजे के बीच 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है जबकि अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से नौ डिग्री कम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2023, 06:34 AM IST
  • दिल्ली में तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज
  • 9 मई तक पारा 35 डिग्री से कम रहने के आसार
Weather Update: कितनी तारीख तक मौसम रहेगा सुहाना, मौसम विभाग ने दी जानकारी

नई दिल्लीः Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हुई बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया और सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ. सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े छह बजे के बीच 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है जबकि अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से नौ डिग्री कम है. 

पालम में 11.8 मिमी, लोधी रोड में 24.6 मिमी, रिज में 14.6 मिमी, आयानगर में 13.8 मिमी, मुंगेशपुर में 31.5 मिमी, नरेला में 9.5 मिमी, पीतमपुरा में 55.5 मिमी और पूसा में 15.5 मिमी बारिश हुई है. बारिश के कारण दिल्ली के अलग अलग इलाकों में जलभराव देखने को मिला तथा यातायात जाम हो गया. तेज हवाओं ने कुछ इलाकों में बिजली और इंटरनेट के तारों को तोड़ दिया. 

शुक्रवार से फिर पश्चिमी विक्षोभ से बारिश के आसार
अधिकारियों ने शुक्रवार से नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण फिर से बारिश की संभावना व्यक्त की है. दिल्ली में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अप्रैल महीने में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो 2017 के बाद से उस महीने में सबसे अधिक है. मई की शुरुआत यानी सोमवार को शहर में 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

दिल्ली में पारा सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज
राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के कारण रुक-रुक कर बारिश होने और बादल छाए रहने के चलते पिछले तीन दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 10 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और सोमवार को यह गिरकर 26.2 डिग्री सेल्सियस हो गया, जिससे यह 13 साल में महीने का दूसरा सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया. 

सात मई तक छाए रह सकते हैं बादल
शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के पांच मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव के कारण राजधानी में सात मई तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और कुछ स्थानों बारिश हो सकती है. 

9 मई तक पारा 35 डिग्री से कम रहने के आसार
विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान नौ मई तक 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में मई सबसे गर्म महीना होता है. इस महीने में औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रहता है. मौसम विभाग ने मई महीने में उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने और लू वाले दिनों में कमी आने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़िएः जंतर-मंतर पर पुलिस और पहलवानों में 'हाथापाई', बजरंग पूनिया के रिश्तेदारों के सिर पर चोट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़