Weather Forecast: वीकेंड पर पड़ेगी मौसम की मार या रहेगा मजेदार, जानें IMD ने क्या कहा?

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में अमूमन अप्रैल-मई में मौसम की मार झेलनी पड़ती है लेकिन इस साल मौसम मेहरबान रहा. अब जून शुरू हो गया है. ऐसे में अब मौसम कैसा रहेगा. अब तक मौसम का मजा ले रहे लोगों को राहत मिलती रहेगी या गर्मी और लू से आफत होगी. जानिए मौसम विभाग का क्या पूर्वानुमान हैः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2023, 06:59 AM IST
  • जानें कैसा रहेगा मौसम
  • अभी हो सकती है बारिश
Weather Forecast: वीकेंड पर पड़ेगी मौसम की मार या रहेगा मजेदार, जानें IMD ने क्या कहा?

नई दिल्लीः Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में अमूमन अप्रैल-मई में मौसम की मार झेलनी पड़ती है लेकिन इस साल मौसम मेहरबान रहा. अब जून शुरू हो गया है. ऐसे में अब मौसम कैसा रहेगा. अब तक मौसम का मजा ले रहे लोगों को राहत मिलती रहेगी या गर्मी और लू से आफत होगी. जानिए मौसम विभाग का क्या पूर्वानुमान हैः

मौसम विभाग के मुताबिक, दो जून तक पश्चिमी विक्षोभ का असर बना रहेगा. इसकी वजह से दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा, पश्चिमी यूपी, पंजाब और राजस्थान के कई क्षेत्रों में आंधी और गरज के साथ बारिश के आसार हैं. इसके बाद बारिश का दौर कम होने का पूर्वानुमान है. धूल भरे बादल छाए रहने की वजह से उमस होगी. वहीं 8 जून के बाद लू चलने की आशंका है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश
वहीं, मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज़ बारिश संभव है.

हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है.

पश्चिमी यूपी में भी हल्की बारिश के आसार
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है.

देशभर के मौसम की बात की जाए तो स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है. एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर बना हुआ है.

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर बना हुआ है.

यह भी पढ़िएः Weather Update: मई महीने में ठंड ने 36 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़