Weather Update Today: दिल्ली में पारा 40 डिग्री पार, पर IMD ने जताए राहत के आसार, जानें किस दिन होगी बारिश

दिल्ली में रविवार को गर्मी ने परेशान किया. अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया. दिनभर सूरज की तपिश ने लोगों का हाल बेहाल किया. हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2023, 09:16 AM IST
  • महाराष्ट्र में मई की तपिश से लोग परेशान
  • राजस्थान के कुछ हिस्सों में चली आंधी
Weather Update Today: दिल्ली में पारा 40 डिग्री पार, पर IMD ने जताए राहत के आसार, जानें किस दिन होगी बारिश

नई दिल्लीः Weather Update Today: दिल्ली में रविवार को गर्मी ने परेशान किया. अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया. दिनभर सूरज की तपिश ने लोगों का हाल बेहाल किया. हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. ऐसे में जानिए दिल्ली के मौसम का हालः

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, हवा में नमी का स्तर 30 से 60 फीसदी रहा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज यानी सोमवार को भी मौसम इसी तरह रहेगा. हालांकि आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में तेज हवा और हल्की बारिश होने के आसार हैं.

महाराष्ट्र में मई की तपिश से लोग परेशान

उधर, महाराष्ट्र के 36 में से 26 जिले पिछले दो-तीन दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक औसत तापमान के साथ लू के हालात से जूझ रहे हैं. शनिवार को अहमदनगर, पुणे, उस्मानाबाद, नांदेड़, अमरावती समेत 26 जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया.

आईएमडी ने पूरे तटीय कोंकण, विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिमी और उत्तरी महाराष्ट्र सहित विभिन्न हिस्सों में हीटवेव की स्थिति घोषित की है. तटीय कोंकण के लिए मौजूदा मौसम में यह चौथा 'हीट-वेव' अलर्ट है, और मई के लिए पहला, जबकि अन्य क्षेत्र पहले से ही अप्रैल के मध्य से सामान्य से अधिक तापमान से जूझ रहे हैं.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में चली आंधी

राजस्थान के जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-बारिश जैसी स्थिति आगामी चार-पांच दिन जारी रहने से तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी और लू से राहत मिलने की संभावना है. 

कोटा में पारा 44 डिग्री के पार

मौसम विभाग के अनुसार, 44.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ कोटा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में कई स्थानों पर आंधी चलने से दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आई. मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, सीकर और वनस्थली (टोंक) में हल्की बारिश दर्ज की गई. विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.

यह भी पढ़िएः अगर आपको नहीं आती अच्छी नींद, तो बढ़ सकता है स्ट्रोक, अल्जाइमर का खतरा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़