Home Remedy: सही से नहीं पचता है खाना, तो ये घरेलू इलाज हैं रामबाण इलाज

आज के समय में खाना न पचा पाना युवाओं के बीच एक आम समस्या बन चुकी है. हालांकि ये समस्या उम्रदराज लोगों में भी देखने को मिलती है लेकिन खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली ने युवाओं की पाचन शक्ति को काफी हद तक प्रभावित किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2022, 07:27 AM IST
  • भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं
  • गुनगुना पानी और जीरा का सेवन करें
Home Remedy: सही से नहीं पचता है खाना, तो ये घरेलू इलाज हैं रामबाण इलाज

नई दिल्ली: आज के समय में खाना न पचा पाना युवाओं के बीच एक आम समस्या बन चुकी है. हालांकि ये समस्या उम्रदराज लोगों में भी देखने को मिलती है लेकिन खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली ने युवाओं की पाचन शक्ति को काफी हद तक प्रभावित किया है. यही कारण है कि ज्यादातर युवाओं की सेहत नहीं बन पाती है क्योंकि उनका पाचन तंत्र बहुत धीमे तरीके से काम करता है और इस कारण वह खाने को सही तरीके से नहीं पचा पाते हैं और जरूरी पोषक तत्वों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

समय पर खाना पचने के लिए इन उपायों को अपनायें

गुनगुना पानी और जीरा
आपको सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच जीरा का सेवन करना है, जो दिन भर में आपके द्वारा किए गए भोजन को पचाने में मदद करेगा ही साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाने में मदद करेगा.

सूर्य नमस्कार करें
सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी के बाद आपको दूसरा काम ये करना है कि कम से कम पांच बार सूर्य नमस्कार करना है. सूर्य नमस्कार योग की एक तकनीक है, जिसे सुबह उठने के बाद करने से आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त बना सकते हैं.

नौ बजे से पहले करें नाश्ता
इसे हर दिन का नियम बना लीजिए कि आपको सुबह उठने के बाद नाश्ता नौ बजे से पहले ही करना है. नाश्ते में आप उपमा, पोहे, इडली जैसे हल्के भोजन लें, जिन्हें पचाना काफी आसान होता है और ये हेल्दी भी होते हैं. इन्हें करने से आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहताहै. इसके अलावा नाश्ता दोपहर का खाना और रात का खाना रोजाना तय समय पर ही खाएं.

भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं
आपको अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने और धीमी पड़ी पाचन क्रिया को तेज बनाने के लिए किसी भी प्रकार के भोजन से पहले एक गिलास पानी पिएं. हां, इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पिएं बल्की एक घंटे बाद पिएं. खाना खाने के तुंरत बाद पानी पीने से खाना नहीं पचता है और आपका पाचन तंत्र भी बिगड़ जाता है.

रात 8  बजे से पहले करें भोजन
अगर आपका काम ऐसा नहीं है, जिसमें आपको देर रात तक जागना होता है तो आप रात को 7 बजे से पहले ही भोजन कर लेना चाहिए. इसके अलावा सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी और एक चम्मच जीरे का सेवन करें. इन टिप्स को एक हफ्ते तक करने से आपको फर्क महसूस करने लगेंगे.

यह भी पढ़िए: Delhi Nursery Admissions 2022: नर्सरी दाखिले की दूसरी लिस्ट जारी, इस तारीख तक होंगे एडमिशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़