इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो कैसे डाउनलोड करें, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

Download Instagram Reels: क्या आपको Instagram रील्स या वीडियो डाउनलोड करने में समस्या हो रही है? आगे नहीं देखें, क्योंकि हम इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो को चरण-दर-चरण डाउनलोड करने के बारे में एक व्यापक गाइड प्रदान करते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 05:36 PM IST
  • जानिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी
  • आपके लिए होगी आसानी
इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो कैसे डाउनलोड करें, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्लीः इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उपयोगकर्ता हमेशा अपने पसंदीदा वीडियो और रीलों को डाउनलोड करने और सहेजने के तरीके ढूंढ रहे हैं. दुर्भाग्य से, Instagram रीलों और वीडियो को डाउनलोड करने की प्रक्रिया उतनी सीधी नहीं है जितनी लगती है. इस लेख में, हम आपको इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो डाउनलोड करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण गाइड प्रदान करेंगे.

स्टेप 1: वह Instagram Reel या वीडियो ढूंढें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं

इंस्टाग्राम रील या वीडियो को डाउनलोड करने के लिए पहला कदम वह है जिसे आप सहेजना चाहते हैं. आप या तो अपने Instagram फ़ीड के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं या Instagram की खोज सुविधा का उपयोग करके रील या वीडियो खोज सकते हैं. एक बार जब आपको वह रील या वीडियो मिल जाए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो पोस्ट के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें.

स्टेप 2: Instagram Reel या वीडियो के लिंक को कॉपी करें

तीन बिंदुओं पर क्लिक करने के बाद एक मेनू विभिन्न विकल्पों के साथ दिखाई देगा. इंस्टाग्राम रील या वीडियो के लिंक को कॉपी करने के लिए "कॉपी लिंक" विकल्प पर क्लिक करें. आप रील या वीडियो को डायरेक्ट मैसेज या अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए भी शेयर कर सकते हैं.

स्टेप 3: ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम रील या वीडियो डाउनलोड करें

ऐसे कई ऑनलाइन टूल हैं जिनका उपयोग आप Instagram रील्स या वीडियो डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं. सबसे लोकप्रिय में से एक DownloadGram है. DownloadGram का उपयोग करके Instagram रील या वीडियो डाउनलोड करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपने ब्राउज़र में डाउनलोडग्राम खोलें

2. दिए गए बॉक्स में इंस्टाग्राम रील या वीडियो का लिंक पेस्ट करें

3. "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें

4. उस वीडियो की गुणवत्ता चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं (मानक या उच्च गुणवत्ता)

5. "डाउनलोड" बटन पर राइट-क्लिक करें और वीडियो को अपने कंप्यूटर पर सहेजने के लिए "इस रूप में लिंक सहेजें" चुनें

स्टेप 4: मोबाइल ऐप का उपयोग करके Instagram Reel या वीडियो डाउनलोड करें

यदि आप मोबाइल ऐप का उपयोग करके Instagram रील्स या वीडियो डाउनलोड करना पसंद करते हैं, तो iOS और Android डिवाइस दोनों पर कई विकल्प उपलब्ध हैं. इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक इंस्टाग्राम के लिए वीडियो डाउनलोडर है. Instagram के लिए वीडियो डाउनलोडर का उपयोग करके Instagram रील या वीडियो डाउनलोड करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपने मोबाइल डिवाइस पर इंस्टाग्राम के लिए वीडियो डाउनलोडर डाउनलोड और इंस्टॉल करें

2. इंस्टाग्राम ऐप खोलें और वह रील या वीडियो ढूंढें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं

3. पोस्ट के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और "कॉपी लिंक" चुनें

4. इंस्टाग्राम के लिए वीडियो डाउनलोडर खोलें और लिंक अपने आप पेस्ट हो जाएगा

5. "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें और उस वीडियो की गुणवत्ता चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं

6. वीडियो आपके डिवाइस के कैमरा रोल में सहेजा जाएगा

स्टेप 5: स्क्रीन रिकॉर्डिंग का उपयोग करके Instagram Reel या वीडियो डाउनलोड करें

यदि आप ऑनलाइन टूल या मोबाइल ऐप का उपयोग करके इंस्टाग्राम रील या वीडियो डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, तो आप हमेशा स्क्रीन रिकॉर्डिंग का सहारा ले सकते हैं. अधिकांश स्मार्टफ़ोन में एक अंतर्निहित स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा होती है जो आपको रील या वीडियो चलाते समय स्क्रीन रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़