2-4 हफ्ते बाद ओमिक्रॉन की लहर? इन राज्यों में पाबंदियां, प्रतिबंध व गाइडलाइंस जारी

हैदराबाद स्थित केआईएमएस के निदेशक डॉ संबित के मुताबिक जनवरी के अंत तक COVID संख्या में वृद्धि की आशंका है क्योंकि हम दुनिया से अलग नहीं हैं. दुनिया जिस चीज का सामना कर रही है, हम उसका सामना करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2021, 08:41 AM IST
  • ओमिक्रॉन केस 2-3 सप्ताह में 1000 तक पहुंचने जा रहे हैं
  • और शायद 2 महीनों में ये एक मिलियन (10 लाख) पहुंच जाएगी
2-4 हफ्ते बाद ओमिक्रॉन की लहर? इन राज्यों में पाबंदियां, प्रतिबंध व गाइडलाइंस जारी

नई दिल्ली: हम साल 2022 के द्वार पर खड़े हैं. यह जश्न का मौका है लेकिन पिछले कई त्यौहार, पर्व और विशेष अवसरों की तरह इस बार भी कोरोना ग्रहण बन गया है. नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को रोकने के कई राज्यों ने नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है या नई गाइडलाइंस जारी की हैं. आइये जानते हैं कि किस राज्य में ओमिक्रॉन को लेकर क्या नियम बनाए गए हैं. और विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर के बारे में क्या कह रहे हैं.

जनवरी में लहर का खतरा-क्या कहते हैं विशेषज्ञ
हैदराबाद स्थित केआईएमएस के निदेशक डॉ संबित के मुताबिक जनवरी के अंत तक COVID संख्या में वृद्धि की आशंका है क्योंकि हम दुनिया से अलग नहीं हैं. दुनिया जिस चीज का सामना कर रही है, हम उसका सामना करेंगे. उम्मीद है, हमारे पास इस बार गंभीर रूप से बीमार रोगियों की संख्या नहीं होगी जो हमारे पास पहले थे. 

वहीं केरल कोविड विशेषज्ञ समिति के सदस्य डॉ टीएस अनिश के मुताबिक वैश्विक रुझानों से पता चलता है कि Omicron मामलों की संख्या 2-3 सप्ताह में 1000 तक पहुंचने जा रही है. और शायद 2 महीनों में ये एक मिलियन (10 लाख) पहुंच जाएगी. भारत में एक बड़ा प्रकोप होने से पहले हमारे पास एक महीने से अधिक का समय नहीं है. हमें इसे रोकने की जरूरत है.

महाराष्ट्र
बीएमसी ने मुंबई में नए साल के जश्न को प्रतिबंधित कर दिया है. चाहे कार्यक्रम खुली जगह पर हो या बंद जगह पर ये दोनों पाबंदिया लगी रहेंगी. यह आदेश 25 दिसंबर रात 12 बजे से लागू हो गया है. सके अलावा जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हॉल के लिए 50% क्षमता प्रभावी हो गई है.   

ये भी पढ़िए-...चलो एकला और दिल्ली में आकर हो जाओ इकट्ठे रे! वाजपेयी का एक वोट से सरकार गिरने के बाद का यादगार भाषण

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोविड 19 के नए प्रकार ओमिक्रॉन की रोकथाम के लिए धार्मिक और सामाजिक त्यौहार तथा नव वर्ष के कार्यक्रमों में क्षमता के 50 फीसदी व्यक्तियों को ही भाग लेने की अनुमति देने का फैसला किया है.

अन्य राज्यों की स्थिति
इससे पहले कल 26 दिसंबर को यूपी सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी करते हुए नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. गुजरात, राजस्थान, पुडुचेरी, हरियाणा और मध्य प्रदेश में भी रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है.

ये भी पढ़िए- PM Kisan Yojana: आज किसानों के खाते में आ सकते हैं 2,000 रुपये, ऐसे चेक करें स्टेटस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़