शहद Vs गुड़: डायबिटीज रोगियों के लिए क्या है बेहतर ऑप्शन, जानें किसका करें सेवन

आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं. इस  बीमारी की वजह से लोगों को अपने खानपान में काफी बदलवा करना पड़ता है. अक्सर कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं लोगों को मीठे खाने की क्रेविंग होती है. ऐसे में आप हेल्दी ऑप्शन का चयन कर सकते हैं. आइए जानते हैं शहद और गुड़ दोनों में से क्या है बेहतर?  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2022, 01:38 PM IST
  • डायबिटीज रोगियों क्या है बेहतर ऑप्शन
  • डायबिटीज रोगियों को शहद या गुड़
शहद Vs गुड़: डायबिटीज रोगियों के लिए क्या है बेहतर ऑप्शन, जानें किसका करें सेवन

नई दिल्ली: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में डायबिटीज आम समस्या बन गई है. लगभग हर घर में कोई एक सदस्य इस बीमारी से परेशान रहता है. डायबिटीज मरीज को इस बीमारी के साथ कई चीजों की रोक टोक होती है. खासकर खानपान को लेकर काफी दिक्कते होती है. गलत खान पान की वजह से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में कहा जाता है कि  मधुमेह रोगी को मीठे खाने से तो पूरी तरह से परहेज करना चाहिए. यह सच भी है डायबिटीज के लिए मीठा काफी नुकसानदायक होता है. ऐसे में मधुमेह के रोगी मीठे के हेल्दी सब्सिट्यूट का उपयोग कर सकते हैं. इस लिस्ट में गुड और शहद का नाम सबसे पहले सामने आता है. यह दोनों ही मीठे का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. आइए जानते हैं मधुमेह के रोगियों के लिए गुड़ या शहद में से किसका सेवन करना बेहतर है.

गुड़ खाने के फायदे
सफेद चीनी के मुकाबले गुड़ का सेवन करना अच्छा माना जाता है. गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी1, बी6, और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो कि पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

शहद के फायदे
शहद का इस्तेमाल सदियों से होता आया है. शहद का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. शहद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लमेट्री प्रापर्टीज पाया जाता है.  यही एंटी-इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टीज मधुमेह की जटिलताओं को कम करने बेहद फायदेमंद माना जाता है.

डायबिटीज और गुड़
अधिकतर लोग चीनी से ज्यादा गुड़ को डायबिटीज के दौरान खाना पसंद करते हैं.  वहीं डायबिटीज वाले लोगों को गुड़ का सेवन भी अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से भी इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. बता दें कि गुड़ और चीनी दोनों ही गन्ने के रस से बनती है.

डायबिटीज और शहद
शहद एक प्राकृतिक चीनी होता है. ऐसे में यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. चीनी के मुकाबले शहद का प्रभाव अधिक फायदेमंद होता है. शहद का सेवन करने से भी इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है.

किसका सेवन करना चाहिए
गुड़ और शहद दोनों का ही सेवन करने से रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ सकती है. लेकिन कहा जाता है कि शहद का सेवन करना अधिक बेहतर है क्योंकि शहद में विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है. वहीं गुड़ में मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन पाया जाता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: मोटापा करने के लिए करें चिया सीड्स का उपयोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़