Home Remedy: हाइपरटेंशन क्या होता है, जानिए हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और उपाय

Home Remedy: आज लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के चलते हाइपरटेंशन या हाई बीपी से तमाम लोग परेशान है. इसकी वजह से लोगों में नजर धुंधली होना, सिर में दर्द, थकान, सुस्ती और हार्ट बीट बढ़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा सीने में दर्द होना और सामान्य तरीके से सांस लेने जैसी समस्याएं भी हाई बीपी के मरीजों में दिखाई देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 21, 2022, 07:29 AM IST
  • ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करती है सही डाइट
  • जानें किन फूड्स का सेवन करने से होता है फायदा
Home Remedy: हाइपरटेंशन क्या होता है, जानिए हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और उपाय

नई दिल्लीः Home Remedy: आज लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के चलते हाइपरटेंशन या हाई बीपी से तमाम लोग परेशान है. इसकी वजह से लोगों में नजर धुंधली होना, सिर में दर्द, थकान, सुस्ती और हार्ट बीट बढ़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा सीने में दर्द होना और सामान्य तरीके से सांस लेने जैसी समस्याएं भी हाई बीपी के मरीजों में दिखाई देती है.

रक्तचाप को बढ़ने से रोकने के लिए उन चीजों से परहेज करना पड़ता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं. इसी तरह ऐसे फूड्स का सेवन भी महत्वपूर्ण है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम रखने में सहायता कर सकती हैं.

हाई बीपी कंट्रोल करने के उपाय
हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर लेवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं क्योंकि, हाई बीपी के चलते हृदय रोगों का रिस्क बढ़ता है. हाई बीपी आज सबसे कॉमन लाइफस्टाइल बीमारी में गिनी जाती है और दुनियाभर में इसके मरीजों की संख्या काफी अधिक है.

हाई ब्लड प्रेशर लेवल्स को कंट्रोल में रखने के लिए लोगों को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ती है.

दाल और अंकुरित अनाज का करें सेवन
प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होने के साथ-साथ दालों के सेवन से शरीर की कई कार्यप्रणालियों में भी सहायता होती है. दाल के सेवन से शरीर को आयरन और जिंक भी प्राप्त होता है.

अरहर, चना, मूंग, राजमा और लोबिया जैसी बींस और दालों के सेवन से जहां शरीर को विभिन्न पोषक तत्व प्राप्त होते हैं वहीं इनमें फैट्स की मात्रा बहुत कम होती है. दाल खाने से पेट भरता है और क्रेविंग्स कम होती हैं. इन सबकी मदद से दिल को बीपी लेवल्स के नुकसान से बचाना भी आसान हो पाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां भी हैं फायदेमंद
फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन के और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण हरी पत्तेदार सब्जियां हाई ब्लड प्रेशर लेवल्स को कंट्रोल करने में सहायता कर सकती हैं. यह पाचनक्रिया को भी बेहतर रखती हैं और बीपी को कंट्रोल करने का कार्य करती हैं.

ये भी पढ़िए- केले से पुरुषों में बढ़ता है स्टेमिना, मिलती है खुशी, जानिए केला कब खाना चाहिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़