Weight Loss: इस बीज के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, जानें कैसे करें इसका सेवन

Home Remedy: अंकुरित अलसी के बीजों में फाइबर, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि आपके दिमाग के सहित शरीर के कई अंगों को हेल्दी रखने में मदद करता है. साथ ही अंकुरित अलसी की एक खास बात यह भी है कि ये पुरुषों की तुलना में महिलाओं की सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 07:21 PM IST
  • यूरिक एसिड को कम करता है
  • जानें इसे खाने के जबरदस्त फायदे
Weight Loss: इस बीज के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, जानें कैसे करें इसका सेवन

नई दिल्ली: अंकुरित अलसी के बीजों में फाइबर, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि आपके दिमाग के सहित शरीर के कई अंगों को हेल्दी रखने में मदद करता है. साथ ही अंकुरित अलसी की एक खास बात यह भी है कि ये पुरुषों की तुलना में महिलाओं की सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है.

यूरिक एसिड कम करता है
दरअसल यूरिक एसिड तब बढ़ता है, जब शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसे में अंकुरित अलसी का सेवन इस प्यूरिन में कमी लाने में मदद करता है. इसका फाइबर शरीर की नलियों से प्यूरिन की मात्रा को कम करता है और सूजन में कमी लाता है. जिन लोगों का यूरिक एसिड हमेशा बढ़ा रहता है उन्हें अंकुरित अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

दिमाग तेज करता है
अलसी के बीजों को जब आप अंकुरित करके खाते हैं, तो ये दिमाग को तेज करने में मदद करता है. ये अंकुरित अलसी ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है और मेमोरी बढ़ाता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसे आप खुद भी खा सकते हैं, अपने घर के बुजुर्गों को भी दे सकते हैं और बच्चों को भी खिला सकते हैं.

शुगर में कमी लाता है
अलसी के बीजों को अंकुरित करके खाना शुगर में कमी ला सकता है. अलसी के बीजों को अंकुरित करने से इसमें फाइबर और रफेज की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है. ये आसानी से नहीं पचता है और शुगर स्पाइक्स को होने से रोकता है. तो इसलिए डायबिटीज के हर मरीज को रोजाना एक मुट्ठी अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

हार्मोनल हेल्थ के लिए फायदेमंद
अलसी के बीजों को अंकुरित करके खाना हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये शरीर में एस्ट्रोजन लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है और इसके कामकाज को सही करता है. इस तरह ये हार्मोन को बैलेंस करके मूड स्विंग्स और क्रेविंग को दूर करने में मददगार है.

मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है
अंकुरित अलसी के बीजों को सेवन करने से ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इस तरह ये खाना पचाने की गति या कहें कि मेटाबोलिक रेट को तेज करता है. इससे वजन संतुलित रखने या कहें कि वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़िए: Home Remedy: इस घरेलू उपाय से दूर होगी गले में खराश की समस्या, स्किन प्रॉब्लम्स से भी मिलेगी निजात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़