Health Tips: सोते समय इन चीजों का रखें ध्यान, इस करवट सोने से होता है स्वास्थ्य लाभ

कई बार हम सोते समय करवट लेकर सो जाते हैं. ऐसे में अगर हमने सही दिशा में करवट नहीं ली, तो इसका नुकसान भी हमारे शरीर को उठाना पड़ सकता है. कई चिकित्सकों का कहना है कि बाएं करवट लेने से शरीर को अनेक फायदे होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे फायदे:

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2022, 08:21 AM IST
  • जानिए बाएं करवट सोने के फायदे
  • इन बीमारियों से होता है बचाव
Health Tips: सोते समय इन चीजों का रखें ध्यान, इस करवट सोने से होता है स्वास्थ्य लाभ

नई दिल्ली: कई बार हम सोते समय करवट लेकर सो जाते हैं. ऐसे में अगर हमने सही दिशा में करवट नहीं ली, तो इसका नुकसान भी हमारे शरीर को उठाना पड़ सकता है. कई चिकित्सकों का कहना है कि बाएं करवट लेने से शरीर को अनेक फायदे होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे फायदे:

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए

बाएं करवट सोने से पेट और अग्न्याशय भी बेहतर तरीके से अपना काम करते हैं. अग्न्याशय से स्त्रावित होने वाले एंजाइम भी नियमित बने रहते हैं. जिससे भोजन का पाचन सही तरीके से होता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो बाएं करवट सोना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

बीमारियों से बचाव के लिए
बाएं करवट सोने से कई प्रकार की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. हमारे शरीर से इन विषाक्त पदार्थों और दूसरी अनुपयोगी चीजों को बाहर निकालने का काम किडनी का है और बाएं करवट सोने से इन पर दबाव नहीं पड़ता.

ये भी पढ़ें- Health Tips: सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं, ये घरेलू उपाय बनाते हैं आपकी सांसों को ताजा

सीने की जलन और खट्टी डकारों के लिए

अगर आपको एसिडिटी और सीने की जलन की शिकायत है तो इस पोजीशन में सोना आपके लिए विशेषतौर पर फायदेमंद रहेगा.

पीठ दर्द में आराम के लिए
अगर आपको पीठ दर्द की शिकायत है तो भी बाएं करवट सोना आपके लिए फायदेमंद रहेगा

गर्भावस्था में खासतौर पर फायदेमंद
गर्भावस्था के दौरान बाएं करवट सोना खासतौर पर फायदेमंद होता है. इससे यूट्रस पर दबाव नहीं पड़ता और ब्लड सर्कुलेशन भी नियमित बना रहता है. साथ ही इस पोजिशन में सोने से पीठ दर्द में भी आराम मिलता है. गर्भावस्था में चौन की नींद सो पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में बाएं करवट सोना काफी आरामदायक रहता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़