Health Tips: पेट में रहता है भारीपन, तो इन उपायों से बहुत जल्द मिल जाएगा आराम

पेट के भारीपन का उपाय योग में छिपा है. योग ही एक ऐसा रास्ता है जिससे आप जल्द से जल्द फिट हो सकते हैं. अगर आप योगा के तहत आने वाले इस आसन को हर दिन15 से 20 मिनट भी करेंगे तो पेट के भारीपन से आराम हो जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2022, 08:14 AM IST
  • जानिए आसन से कैसे मिलेगा पेट दर्द में आराम
  • जानिए एलोवेरा जूस के क्या हैं फायदे
Health Tips: पेट में रहता है भारीपन, तो इन उपायों से बहुत जल्द मिल जाएगा आराम

नई दिल्ली: पेट के भारीपन का उपाय योग में छिपा है. योग ही एक ऐसा रास्ता है जिससे आप जल्द से जल्द फिट हो सकते हैं. अगर आप योगा के तहत आने वाले इस आसन को हर दिन15 से 20 मिनट भी करेंगे तो पेट के भारीपन से आराम हो जाएगा. 

पवनमुक्तासन
ये एक ऐसा आसन है जिसको करने से कब्ज और पेट के भारीपन से छुटकारा मिल जाता है. यह आसन करने से पेट से जहरीली गैसें निकल जाती हैं, जिससे कब्ज से निजात मिल जाती है. यह पेट के लिए अति उत्तम योगाभ्यास है. इसके नियमित अभ्यास से आप पेट के बहुत सारी परेशानियों से बच सकते हैं. 

आप कई यूट्यूब में इस आसन को देख सकते हैं, और हर दिन इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से इस आसन को करते हैं, तो आप बहुत जल्द पेट की समस्या से छुटाकारा पा जाएंगे. 

एलोवेरा जूस

भारतीय घरों में हर बीमारी का इलाज रसोई घर में ही मौजूद रहता है. एलोवेरा देखने में भले ही छोटा-सा पौधा हो, लेकिन इसके गुण जगजाहिर हो गए हैं. लेकिन अगर आप रोज सिर्फ 30 ML एलोवेरा जूस पी लेते हैं, तो आपको अपने नित्यप्रति के जीवन में भी कई बदलाव देखने को मिल जाएंगे. एलोवेरा का जूस न्यूट्रीशन का खजाना माना जाता है. शरीर के हर अंग के लिए पोषक तत्व एलोवेरा में मौजूद रहते हैं. फिर चाहे बात सेहत, स्किन और बालों की ही हो क्यों न हो. एलोवेरा के जूस का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी.

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी से अलग मिलेंगे 30 हजार रुपये, जानिए कैसे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़