Hair Care Tips: बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ये तीन उपाय अपनाइये और बालों की मजबूती बढ़ाइये

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे बहुत ज्यादा लोग जूझ रहे हैं. काले, घने और मजबूत बाल कब कमजोर हो जाते हैं, पता ही नहीं लगता है. फिर होता है ढेर सारा हेयरफॉल. कंघी करते हुए, नहाते हुए, मसाज करते हुए बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा हमारे कंधे और जहां पर हम काम करते हैं वहां भी बाल गिरे पड़े रहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 10:51 AM IST
  • बाल झड़ने की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा
  • आंवला और नारियल के तेल से मिलेगा फायदा
Hair Care Tips: बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ये तीन उपाय अपनाइये और बालों की मजबूती बढ़ाइये

नई दिल्लीः Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे बहुत ज्यादा लोग जूझ रहे हैं. काले, घने और मजबूत बाल कब कमजोर हो जाते हैं, पता ही नहीं लगता है. फिर होता है ढेर सारा हेयरफॉल. कंघी करते हुए, नहाते हुए, मसाज करते हुए बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा हमारे कंधे और जहां पर हम काम करते हैं वहां भी बाल गिरे पड़े रहते हैं. 

बाल झड़ने की समस्या से पाएं छुटकारा
ऐसे में बाल झड़ने की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू, लोशन आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार इनका फायदा तो कुछ नहीं होता, पर पैसे बर्बाद होते हैं. वहीं, बाल झड़ते रहते हैं और सिर भी गंजा दिखने लगता है. ऐसे में बाल झड़ने से रोकने के लिए इन तीन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल तेल और एलोवेरा के मिश्रण से करें मसाज
दो चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच एलोवेरा को मिक्स कर लें. इसके बाद इससे हल्के हाथों से सिर की मसाज करें. इससे बालों को फायदा मिलेगा.

प्याज के रस से रुकेगा बालों का झड़ना
प्यास के रस से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है. दो चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच सरसों या नारियल के तेल को मिला लें. इससे सप्ताह में तीन दिन बालों पर हल्के हाथ से मसाज करें. 

आंवला और नारियल के तेल से मिलेगा फायदा
आंवला और नारियल के तेल का मिश्रण बालों को मजबूती प्रदान करता है. इसके लिए 6 से 7 आंवले काटकर नारियल के तेल में फ्राई कर लें. फिर तेल को छानकर बोतल में रख लें. इस तेल से सप्ताह में तीन से चार बार बालों की मसाज करें. इससे बालों का झड़ना रुकेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः मुंह की बदबू के चक्कर में होना पड़ता है शर्मिंदा तो करें ये घरेलू उपाय, छूमंतर हो जाएगी गंदी स्मैल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़