सहजन खाने से कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर, पेट सहित इन चीजों के लिए है फायदेमंद

सहजन को मोरिंगा ड्रमस्टिक भी कहा जाता है. सहजन की फलियों के साथ ही इसका तना, पत्तियों के भी कई उपयोग और लाभ होते हैं. सहजन में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन होते हैं. इसमें पोटेशियम और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2022, 07:50 AM IST
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है सहजन
  • जानिए सहजन की पत्तियों के अन्य लाभ
सहजन खाने से कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर, पेट सहित इन चीजों के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली: सहजन को मोरिंगा ड्रमस्टिक भी कहा जाता है. सहजन की फलियों के साथ ही इसका तना, पत्तियों के भी कई उपयोग और लाभ होते हैं. सहजन में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन होते हैं. इसमें पोटेशियम और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है. सहजन की फलियों के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन इसकी पत्तियां भी कम फायदेमंद नहीं होती हैं. यह वजन कम करने के लिए भी जानी जाती हैं. सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल आप सब्जी, दाल, सांभर आदि में स्वाद-सुगंध बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

जानिए सहजन की पत्तियों के अन्य लाभ

सहजन के पत्ते में मौजूद पोषक तत्व
ड्रमस्टिक या सहजन की पत्तियों में विटामिन्स, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, बायोएक्टिव कंपाउंड आदि से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें फाइटेट्स भी होते हैं, जो एक प्रकार के एंटी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. अन्य न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन सी, आयरन, रिबोफ्लाविन, मैग्नीशियम आदि भी होते हैं.

सहजन की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल करें कम
एंटीऑक्सीडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सहजन के पत्तों के सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों ही कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए सहजन की पत्तियां बहुत हेल्दी मानी गई हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
ये हरी-भरी पत्तियां रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर सीजनल फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी आदि से बचाव  करती हैं. आप इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें. 1 चम्मच मोरिंगा या सहजन की पत्तियों से तैयार पाउडर को एक कप पानी में डालकर उबालें. इसमें आप थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस हर्बल टी का सेवन करें.

पेट और आंतों को स्वस्थ रखे सहजन की पत्तियां
अक्सर लोग पेट में दर्द, सूजन, गैस जैसी समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं. कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से ये समस्याएं हो ही जाती हैं. पेट की इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करें. कब्ज, पेट में होने वाली गैस, दर्द, सूजन की परेशानियों से मिल जाएगा आराम. सहजन में मौजूद एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया, वायरस के प्रकोप से बचाए रखते हैं. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें- रात में अचानक टूट जाती है नींद, लगता है डर, तो ये उपाय करने से मिलेगी निजात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़