साल के सबसे गर्म महीने में कोहरा, मॉनसून की तरह बारिश, जानें इसके पीछे की वजह

Fog in May: मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म महीनों में गिना जाता है. इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है. लेकिन राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछले कम से कम 13 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 4, 2023, 12:16 PM IST
  • साल के सबसे गर्म महीने में कोहरा
  • मौसम विभाग ने बताई इसकी वजह
साल के सबसे गर्म महीने में कोहरा, मॉनसून की तरह बारिश, जानें इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बिन मौसम बरसात ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी ही है. इसके साथ ही मई के महीने में दिसंबर वाला कोहरा भी देखने को मिला. बृहस्पतिवार की सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला जो मई के महीने में असामान्य घटना है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से फिर कुछ समय के लिए बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म होता है और इसमें औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है. बुधवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम था. राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछले कम से कम 13 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है. 

मई में कोहरे की वजह
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा में अत्यधिक नमी, हल्की हवा और दिन तथा रात के तापमान में काफी अंतर की वजह से कोहरे के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं. मौसम विभाग के अनुसार, इससे पहले 2 मई, 1982 को मई महीने का सबसे कम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

9 मई को चक्रवात की भविष्यवाणी
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 9  मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना जताई है. आईएमडी ने कहा कि 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा, जो 7 मई को उसी क्षेत्र में एक कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा. सिस्टम के अगले दिन एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है.

यह भी पढ़िए- IMD Alert: दिल्ली, यूपी और हिमाचल समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने राज्य का मौसम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़