चमगादड़ से नहीं, इस जानवर से फैला कोरोना वायरस- चीन की रिसर्च ने किया दावा

covid 19: कोरोना वायरस को लेकर नई रिसर्च सामने आई है. चीन की इस रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस चमगादड़ नहीं बल्कि कुक्तों से फैला है. 

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Mar 18, 2023, 11:07 AM IST
  • कोरोना वायरस फैलने का असली कारण
  • चीन की एक रिसर्च से हुआ खुलासा
चमगादड़ से नहीं, इस जानवर से फैला कोरोना वायरस- चीन की रिसर्च ने किया दावा

नई दिल्ली:  चीन ने तीन साल बाद cdc की एक रिसर्च को सार्वजनिक किया लेकिन डाटा का एनालिसिस शेयर नहीं किया. और डाटा कुछ वक्त में ही cdc की साइट से हटा दिया गया. चीन की रिसर्च के मुताबिक चमगादड़ नहीं, बल्कि कुत्तों से कोरोना वायरस फैला है. इन कुत्तों को चीन के वुहान में एक सीफूड बाजार में अवैध रूप से बेचा जा रहा था. 

WHO ने लगाया आरोप
WHO ने चीन पर डाटा छिपाने, देर से शेयर करने और पूरी तरह पब्लिक ना करने के आरोप लगाए हैं. हालांकि who के मुताबिक कुछ वैज्ञानिकों ने डाटा download कर लिया है और उसे स्टडी किया जा रहा है.

कोरोना कैसे फैला 
WHO के मुताबिक चीन के CDC ने हाल में DATA UPLOAD किया है. चीन से मिले डाटा को एनालाइज किया जा रहा है. हम जल्दी ही किसी नतीजे पर पहुंच सकेंगे. कोरोना bats के जरिए आया, या dogs या कहीं और से, या किसी लैब से लीक हुआ. 

3 साल पहले शेयर किया जा सकता था डाटा 
पिछले हफ्ते ग्लोबली 5000 से ज्यादा deaths हुई. यह बहुत ज्यादा है. WHO ने चीन से कहा है कि डाटा शेयर करें. क्योंकि चीन के सीमित डाटा से corona origin के बारे में फैसला नही लिया जा सकता. WHO के मुताबिक यह डाटा तीन साल पहले शेयर हो सकता था.

 WHO के मुताबिक हम चीन से बेहतर coordination की उम्मीद कर रहे हैं. हमारे पास अभी भी limited जानकारी है. लेकिन चुनौती यह है कि डाटा हमें समय पर दिया नहीं जा रहा. यह डाटा बता रहा है कि covid जैसा वायरस कुछ racoon dogs में पाया गया. इससे पहले bats से corona के फैलने का शक भी जताया जा चुका है.हमने चीन से कई बार कहा है कि ऐसे जानवरों को ट्रेस किया जा सके. लेकिन डाटा कम मिल रहा है. 

इसे भी पढ़ें:  Makhana Benefits: शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के लिए रामबाण है मखाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़