कॉलेज छात्राओं को मिलेगी फ्री बस सर्विस की सौगात, छात्रों को दिया जाएगा ये फायदा

छात्राओं को कॉलेज जाने के लिए फ्री बस सेवा की सुविधा उपलब्ध कराए जाने की तैयारी चल रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2021, 03:00 PM IST
  • उत्तराखंड में मुख्य सचिव ने इस बाबत प्रस्ताव तैयार करने को कहा
  • इससे प्रदेश की 63 हजार कॉलेज छात्राओं को सीधा फायदा मिलेगा
कॉलेज छात्राओं को मिलेगी फ्री बस सर्विस की सौगात, छात्रों को दिया जाएगा ये फायदा

नई दिल्लीः छात्राओं को घर से कॉलेज जाने के लिए रोडवेज बसों में फ्री सफर का तोहफा देने की योजना पर काम हो रहा है. छात्राओं को इस मुफ्त सुविधा का लाभ देने की तैयारी उत्तराखंड में चल रही है. इससे प्रदेश की 63 हजार कॉलेज छात्राओं को लाभ मिलेगा.

प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश
सचिवालय में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने बसों में छूट संबंधी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही छात्रों को बस के किराये में छूट देने की तैयारी है. 

जहां बसें नहीं, वहां सब्सिडी देने पर विचार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. पीके पाठक ने बताया कि मुख्य सचिव ने घर से कॉलेज जाने के लिए छात्राओं को मुफ्त सफर की सुविधा देने और छात्रों को किराये में छूट देने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा. कई जगहों पर रोडवेज बसों की सुविधा नहीं है. ऐसे में छात्र-छात्राओं को किराये में सब्सिडी देने पर विचार किया जा रहा है. 

ऑनलाइन शिक्षा एक अच्छा विकल्प
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि पर्वतीय इलाकों में कॉलेज हैं लेकिन फैकल्टी की कमी है. इसके लिए ऑनलाइन एजुकेशन एक अच्छा विकल्प है. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के प्रयास किए जाएं. देश-विदेश और प्रदेश के बेस्ट टीचर्स के लेक्चर के वीडियो सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को उपलब्ध कराए जाएं. 

पेनड्राइव से उपलब्ध कराएं वीडियो लेक्चर
बकौल मुख्य सचिव, इन वीडियो के जरिए स्टूडेंट्स को सबसे अच्छे टीचर्स से पढ़ने का मौका मिलेगा. उन्होंने निर्देश दिया कि इसके लिए सभी क्लासेज में टीवी या बड़ी स्क्रीन उपलब्ध कराई जाए. ऐसे इलाकों में जहां मोबाइल नेटवर्क कमजोर है या नहीं है, यह पाठ्यसामग्री और वीडियो पेनड्राइव के माध्यम से उपलब्ध कराई जाए. यह हमारे पर्वतीय संस्थानों के लिए अत्यधिक उपयोगी होगा. इससे हमारे शिक्षकों को भी विषय के बेस्ट लेक्चर सुनने का लाभ मिलेगा.

बैठक में मुख्य सचिव ने सभी राजकीय कॉलेज व यूनिवर्सिटी में इनोवेटिव क्लब बनाए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इससे इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा. इसमें फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी. शुरुआत में हर जिले के एक कॉलेज में इसे शुरू की जा सकता है.

यह भी पढ़िएः पैदा होते ही अस्पताल में बनेगा बच्चे का Aadhaar, इस तरह होगा नवजात का पंजीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़