Bharat Band: निजीकरण के विरोध में भारत बंद, बैंकों की हड़ताल से ATM सेवाएं भी हो सकती हैं प्रभावित

Bank Strike: देशभर के सरकारी बैंक आज से दो दिनों की हड़ताल पर हैं. निजीकरण के विरोध में बंद और हड़ताल हो रहा है. जिससे कामकाज पर खासा असर देखने को मिलेगा. इस हड़ताल से ATM सेवाएं भी प्रभावित हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2022, 08:20 AM IST
  • बैंकों में हड़ताल से कामकाज प्रभावित
  • ATM में कैश की हो सकती किल्लत
Bharat Band: निजीकरण के विरोध में भारत बंद, बैंकों की हड़ताल से ATM सेवाएं भी हो सकती हैं प्रभावित

नई दिल्ली: देशभर के सरकारी बैंक 28 और 29 मार्च यानी सोमवार और मंगलवार हड़ताल के चलते बंद रहेंगे. निजीकरण के विरोध में इस बंद के चलते कामकाज प्रभावित रहेंगे. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने एक बयान के जरिए इससे जुड़ी जानकारी साझा की.

कामकाज प्रभावित, लोगों को परेशानी
एसबीआई (SBI) ने ये बताया है कि 'बैंक यूनियन (Bank union) की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल की वजह से 28 मार्च और 29 मार्च को बैंक कामकाज प्रभावित रहेगा. साथ ही एटीएम सर्विस (ATM services) भी प्रभावित हो सकती है.'

दरअसल ये हड़ताल प्राइवेटाइजेशन (Bank privatization) के खिलाफ किया जा रहा है, ऐसे में कामकाज प्रभावित होने के चलते लोगों को काफी परेशानी होगी.

दो दिनों के हड़ताल का हुआ था ऐलान
इस हड़ताल में स्टेट बैक ऑफ इंडिया (SBI) का कामकाज प्रभावित होगा. भारतीय स्टेट बैंक की ओर से कहा गया कि उसकी बैंकिंग सेवाएं एक हद तक प्रभावित हो सकती हैं, क्योंकि कई कर्मचारी संघों ने दो दिन की हड़ताल का ऐलान कर दिया है.

एसबीआई ने एक नियामक फाइलिंग में बताया कि 'हमने हड़ताल के दिनों में बैंक ब्रांच और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है.'

ऑनलाइन बैंकिंग का कर सकते हैं इस्तेमाल
बैंकों ने ये जानकारी दी है कि हड़ताल के चलते उनकी सेवाएं प्रभावित रहेंगी. जानकारी के अनुसार हड़ताल के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग भी चालू रहेगी. इससे लोगों को ऑनलाइन पैसों का लेन देन करने में आसानी होगी.

रोडवेज और बिजली विभाग का भी हड़ताल
बैंक कर्मचारियों के साथ-साथ ट्रेड यूनियनों ने भी 28 और 29 मार्च को दो दिन देशव्यापी हड़ताल (भारत बंद) का ऐलान किया है. यूनियनों का दावा है कि रोडवेज, बिजली कर्मी हड़ताल में शामिल होंगे. इससे कई सेवाएं प्रभावित होंगी.

हड़ताल के मद्देनजर बिजली मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की अपील की है. सरकार की नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच और विभिन्न क्षेत्रों की स्वतंत्र श्रमिक संघों ने हड़ताल का आह्वान किया है.

इसे भी पढ़ें- Home Remedy: फाइबर से भरपूर है ये फल, इस तरह सेवन से गठिया और सिरदर्द में देता है आराम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़