Atal Pension Yojana: सिर्फ 752 रुपये जमा करने पर मिलेगी 10 हजार की पेंशन, बस करना होगा ये काम

Atal Pension Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में Atal Pension Yojana की शुरुआत की थी. 18 से 40 साल के बीच की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2021, 10:51 AM IST
  • जानिए अटल पेंशन योजना के फायदे
  • 60 साल की उम्र के बाद मिलता है लाभ
Atal Pension Yojana: सिर्फ 752 रुपये जमा करने पर मिलेगी 10 हजार की पेंशन, बस करना होगा ये काम

नई दिल्लीः Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद सुकून की जिंदगी बिताई जा सके, इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जा रही है. इसमें मामूली निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलता है, ताकि बुढ़ापे में आप पैसे के लिए दूसरों के सामने हाथ न फैलाएं. 

केंद्र सरकार की बेहद लोकप्रिय पेंशन स्कीम (Pension Scheme)  अटल पेंशन योजना (APY) के तहत हर महीने सिर्फ 210 रुपये रुपये जमा करने पर 60 साल के बाद 60 हजार रुपये सालाना पेंशन पाई जा सकती है. 

18 से 40 की उम्र के बीच उठा सकते हैं लाभ
पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में Atal Pension Yojana की शुरुआत की थी. 18 से 40 साल के बीच की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है. बशर्ते वह भारत का नागरिक हो. उसके पास बैंक खाता हो. यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है.  

उम्र के हिसाब से बढ़ती है प्रीमियम राशि
अगर अटल पेंशन योजना के तहत 18 साल का कोई व्यक्ति प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है तो 60 साल की उम्र में उसे प्रतिमाह 1000 रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं, 18 साल की उम्र में हर महीने 210 रुपये पेंशन जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह 5000 रुपये पेंशन मिलती है. 

हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि में इजाफा होता है. अगर 40 की उम्र में कोई Atal Pension Yojana का लाभ लेना चाहता है तो उसे 1 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए प्रतिमाह 291 रुपये जबकि 5 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए 1454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पति-पत्नी इस योजना में निवेश करें तो उन्हें 60 वर्ष के बाद 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. अगर पति-पत्नी की उम्र 25 साल या इससे कम है तो दोनों के हर महीने 752 रुपये के योगदान पर 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन लाभ मिलेगा. 

मिलते हैं कई फायदे
अटल पेंशन योजना के प्रीमियम पर आयकर की धारा 80CCD के तहत कर का लाभ मिलता है. धारा 80CCD के तहत कटौती की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है. इसमें 50 हजार रुपये की अतिरिक्त कटौती का लाभ भी शामिल है. 

इस योजना के तहत निवेश करने वाले की मौत होने पर लाइफ पार्टनर को पेंशन राशि की गारंटी दी जाती है. यानी पति की मौत होने पर पत्नी को, जबकि पत्नी की मौत होने पर पति को पेंशन राशि दी जाती है. दोनों की मृत्यु होने पर पेंशन की पूरी रकम नॉमिनी को दी जाती है. 

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
Atal Pension Yojana के लिए किसी भी बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है. वहीं, इसके लिए ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है. सरकारी एजेंसी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) के अनुसार, स्थायी पेंशन योजना शुरू करने के लिए कोई भी व्यक्ति आधार KYC से जुड़ सकता है. पहले यह सुविधा नहीं थी. 

अगर कोई व्यक्ति आधार के साथ e-KYC करना चाहता है तो उसे अपना आधार नंबर लिंक कर ऑनलाइन वेरिफाई करना होगा.

यह भी पढ़िएः Aadhaar Update: अगर खो गया है आधार कार्ड तो न हों परेशान, ऐसे करें डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़