Atal Pension Yojana: केवल 376 रुपये के निवेश में मिलेगी आपको 10 हजार रुपये की पेंशन

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना मुख्य तौर पर पेंशन देने के लिए बनाई गई है. लेकिन अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में जीवित पार्टनर को योजना के तहत 8.5 लाख रुपए मिलेंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2021, 02:34 PM IST
  • जानिए इस स्कीम के बारे में सबकुछ
  • इस तरह से कर सकते हैं निवेश
Atal Pension Yojana: केवल 376 रुपये के निवेश में मिलेगी आपको 10 हजार रुपये की पेंशन

Atal Pension Yojana, How to earn money: कई लोगों के मन में बस यही सवाल होता है कि आखिर रिटायरमेंट के बाद उनका घर कैसे चलेगा. लेकिन इस समस्या से निजात मिल सकती है अगर आपके पास सही योजनाओं की जानकारी हो. ऐसे में ये सरकारी योजना आपके लिए काफी मददगार हो सकती है. दरअसल, अगर आप रिटायरमेंट के लिए सुरक्षित जगह पैसा लगाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने 10 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

ऐसे मिलता है फायदा
ये स्कीम खासकर बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए लाई गई है. इस योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को कम से कम 1000 रुपए और अधिकतम 5000 रुपए जमा मासिक पेंशन मिलती है. अगर कोई व्यक्ति हर महीने 2100 रुपए का निवेश करता है तो उस व्यक्ति को सालाना 60 हजार रुपर तक की पेंशन मिल सकती है.

कैसे मिलेगी 10 हजार रुपए की पेंशन
अगर आपको इस स्कीम के तहत 10 हजार रुपए मासिक पेंशन चाहिए, तो पति-पत्नी दोनों को इस योजना में निवेश करना होगा. अगर पति की उम्र 30 साल है तो 5000 रुपए पेंशन पाने के लिए 577 रुपए निवेश करने होंगे. अगर पत्नी की उम्र 25 साल है तो उसे हर महीने 376 रुपए निवेश करने होंगे. इस तरह दोनों को संयुक्त रूप से 10 हजार रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी.   

ये भी हैं इस योजना के लाभ
अटल पेंशन योजना मुख्य तौर पर पेंशन देने के लिए बनाई गई है. लेकिन अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में जीवित पार्टनर को योजना के तहत 8.5 लाख रुपए मिलेंगे. इसके अलावा हर महीने शख्स को पेंशन भी मिलती रहेगी.

ऐसे खोलें स्कीम में खाता
जहां आपका सेविंग्स अकाउंट है, वहां संपर्क करें. बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता संख्या दें और अटल पेंशन योजना के लिए खुद को रजिस्टर कराएं. इसके बाद आपकी जितनी भी निवेश की राशि है, उतनी हमेशा अपने अकाउंट में बनाकर रखें. बैंक या पोस्ट ऑफिस को आधार नंबर या मोबाइल नंबर जरूर दें, ताकि एसएमएस या फोन के जरिए आपको सूचित किया जा सके.

कौन खोल सकता है खाता
18-40 साल का कोई भी शख्स अटल पेंशन योजना के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकता है. इस स्कीम में कम से कम 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में मासिक, तिमाही या छमाही की अवधि में निवेश कर सकते हैं.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़