अमूल दूध की कीमत में हुआ दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा, दिल्ली-एनसीआर में आज से लागू

दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में अमूल ने अपने दूध की कीमत में इजाफा करने का फैसला किया है. नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2021, 06:27 AM IST
  • डेढ़ साल बाद अमूल ने किया है दूध की कीमतों में इजाफा.
  • 1 जुलाई से दूध की कीमत में हुई प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि.
अमूल दूध की कीमत में हुआ दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा, दिल्ली-एनसीआर में आज से लागू

नई दिल्ली: गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), अमूल के ब्रांड नाम के तहत दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता ने अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. बढ़ोतरी गुजरात और दिल्ली-एनसीआर में 1 जुलाई से प्रभावी होगी.

4 प्रतिशत की है कीमत में वृद्धि
अहमदाबाद में अमूल गोल्ड की कीमत 29 रुपये प्रति 500 एमएल, अमूल ताजा की कीमत 23 रुपये प्रति 500 एमएल और अमूल शक्ति की कीमत 26 रुपये प्रति 500 एमएल होगी. 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 4 प्रतिशत की वृद्धि में तब्दील होती है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। मूल्य संशोधन पूरे भारत में किया जा रहा है, बाकी बाजारों में जहां अमूल अपने ताजे दूध का विपणन कर रहा है.

डेढ़ साल बाद हुआ है कीमत में बदलाव 
पिछले डेढ़ वर्षों में, अमूल ने अपनी ताजा दूध श्रेणी में कोई मूल्य संशोधन नहीं किया है. अमूल ने कहा कि तब से ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की लागत में वृद्धि के कारण संचालन की कुल लागत में वृद्धि हुई है. लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, इसके सदस्य संघों ने भी किसानों की कीमत 45 रुपये से 50 रुपये प्रति किलो वसा तक बढ़ा दी है जो पिछले वर्ष की तुलना में 6 प्रतिशत से अधिक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़