AMUL नहीं बढ़ाएगा दूध के दाम

देश की सबसे बड़ी दूध उत्पादन कंपनी अमूल ने कुछ समय पहले ही अपने प्रोडक्टस के दाम बढ़ाने को लेकर बात कही थी. लेकिन अभ Amul ने बुधवार को जानकारी दी कि अमूल के दूध की कीमतों में किसी तरह का इजाफा नहीं होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2020, 05:52 PM IST
    • पिछले तीन सालों में अमूल ने दो बार दूध के दामों में बढ़ोतरी की है
    • देश में डेरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश होगा
AMUL नहीं बढ़ाएगा दूध के दाम

नई दिल्ली: देश की डेरी क्षेत्र की बड़ी कंपनी Amul ने ग्राहकों के लिए अच्छी खबर साझा की. गौरतलब है कि हाल ही में देश की कई बड़ी डेयरी कंपनियों की ओर से दूध के दाम बढ़ाए जाने के बाद ये अफवाह काफी तेजी से फैल रही थी कि अमूल अपने दूध के दामों में 4 से 5 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकता है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक पिछले तीन सालों में अमूल ने दो बार दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. इसकी वजह से डेयरी किसानों की आमदनी में 2018 के मुकाबले 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 

घाटी के 25 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू किए गए.

देश में दूध उत्पादन को लेकर दिया जाएगा विशेष ध्यान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में डेयरी इंडस्ट्री के लिए कई ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने एलान किया था कि सरकार का लक्ष्य है कि देश में दूध की प्रोसेसिंग के आंकड़े को 2025 तक 53.5 मिलियन मेट्रिक टन से दोगुना करके 108 मिलियन मेट्रिक टन किया जाएगा. उत्पादन को बढ़ाने के लिए देश में डेरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश करना होगा.

दुनियाभर में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म तैयार करने जा रही है Google.

बजट में वित्त मंत्री की तरफ से की गई नई स्कीम शुरू
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए किसान रेल और किसान उड़ान योजना शुरू करने की बात कही है. इन स्कीमों के तहत सरकार ने किसानों के कृषि और डेरी उत्पादों को देश की अलग - अलग मंडियों में जल्द से जल्द पहुंचाने की योजना तैयार की है. किसान रेल योजना पर रेलवे और किसान उड़ान योजना पर उड्डयन मंत्रालय काम कर रहा है. इनका लक्ष्य कृषि उत्पाद के भंडारण और ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाना है. देश में कई जगहों पर बड़े पैमाने पर कृषि उत्पादों को स्टोर करने और वहां से मंडियों तक पहुंचाने के लिए वेयरहाउस बनाए जाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़