8वें वेतन आयोग पर चर्चा हुई तेज, 8 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी मिनिमम सैलरी

8th pay commission: मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सरकारी महकमों में ऐसी चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग को लेकर बात आगे बढ़ रही है. काफी लंबे वक्त से 8वें वेतन आयोग को सेकर चर्चा चल रही है. कई बार ऐसी खबरें भी आ चुकी हैं कि आठवां वेचन आयोग नहीं आएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 04:21 PM IST
  • आठवें वेतन आयोग पर आगे बढ़ सकती है बात
  • मिनिमम सैलरी में हो सकता है 8 हजार तक का इजाफा
8वें वेतन आयोग पर चर्चा हुई तेज, 8 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी मिनिमम सैलरी

नई दिल्ली: 8th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है. काफी लंबे वक्त से 8वें वेतन आयोग को सेकर चर्चा चल रही है. कई बार ऐसी खबरें भी आ चुकी हैं कि आठवां वेचन आयोग नहीं आएगा. लेकिन अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग को लेकर बात आगे बढ़ सकती है. अगर 8वां वेतन आयोग आता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा. 

कब तक आ सकता है 8वां वेतन आयोग

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सरकारी महकमों में ऐसी चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग को लेकर बात आगे बढ़ रही है. 8वें वेतन आयोग को साल 2024 में प्लान किया जा सकता है. 8वां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी और मिलने वाला मंहगाई भत्ता दोनो ही बढ़ जाएगा. 

कितनी हो जाएगी सैलरी

मौजूदा समय में 7th Pay Commission लागू है. इसके अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को मिनिमम 18 हजार रुपये की बेसिक सैलरी मिलती है. फिटमेंट फैक्टर के आधार पर बेसिक सैलरी डिसाइड की जाती है. इसके तहत हर ग्रेड पर एक जैसा फिटमेंट लागू किया गया. कर्मचारियों ने इसका विरोध भी किया. लेकिन, तय सीमा से देरी होने पर इसे सिफारिशों के अनुकूल लागू कर दिया गया. फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे से रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन होती है.

8 हजार तक बढ़ जाएगी सैलरी

पे-ग्रेड के लेवल मैट्रिक्स 1 से 3 तक के केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. इसमें 44 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ सकता है और न्यूनतम बेसिक सैलरी 26,000 हो सकती है. हालांकि सरकार के पास फिलहाल 8वें वेतन आयोग को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है. खुद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी लोकसभा में इस पर जवाब दे चुके हैं. लेकिन, मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार अगले वेतन आयोग पर विचार साल 2024 में हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज भी बाजार में सस्ता हुआ सोना, दिल्ली में 7,800 रुपये तक टूटे गोल्ड के भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़