7th Pay Commission: इस राज्य में भी मिलने जा रहा 34% डीए, मई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा हो गई है. मई में कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी आएगी. केंद्र सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी के बाद राज्यों में भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2022, 08:34 PM IST
  • यूपी में डीए में इजाफे की तैयारी
  • 4 माह का डीए एरियर भी मिलेगा
7th Pay Commission: इस राज्य में भी मिलने जा रहा 34% डीए, मई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा हो गई है. मई में कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी आएगी. केंद्र सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी के बाद राज्यों में भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जा रहा है.

यूपी में डीए में इजाफे की तैयारी
उत्तर प्रदेश में 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों को मई 2022 से बढ़ा हुआ डीए मिल सकता है. योगी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफे करने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद उनका महंगाई भत्ता भी 34 फीसदी हो जाएगा.

चार महीनों का डीए एरियर भी मिलेगा
चूंकि बढ़ा हुआ डीए जनवरी 2022 से लागू होगा इसलिए राज्य सरकार के कर्मचारियों को चार महीनों का डीए एरियर भी दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य सरकार के इस कदम से राज्य के वित्त कोष में करीब 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.

पिछली बार देरी से लागू हुआ था बढ़ा हुआ डीए
आपको बता दें कि जब जुलाई 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा था तब राज्य में इसे लागू करने में नवंबर 2021 तक का वक्त लग गया था. इसे लागू करने में हुई देरी पर राज्य कर्मचारियों में नाराजगी देखने को मिली थी. 

यूपी में 31 फीसदी की दर से मिल रहा डीए
अभी राज्य में कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है. केंद्र सरकार की ओर से मार्च में डीए बढ़ोतरी का ऐलान हो चुका है इसलिए अब उत्तर प्रदेश में भी जल्द डीए में इजाफे के ऐलान की उम्मीद है.

बेहतर रहन-सहन के लिए दिया जाता है डीए
आपको बता दें कि सरकार की ओर से कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर को बेहतर करने के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है. महंगाई भत्ता बढ़ाने की वजह यह है कि महंगाई बढ़ने का असर कर्मचारियों के रहन-सहन पर न पड़े. यह कर्मचारियों के वेतन का हिस्सा होता है. 

यह भी पढ़िएः WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, अब ऐप में दिखेगा ये बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़