DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दोगुनी बढ़ोतरी, सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सैलरी के मोर्चे पर अच्छी खबर मिली है. उनके महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में केंद्र सरकार ने दोगुनी वृद्धि की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2022, 07:38 AM IST
  • जनवरी 2022 से लागू होगी डीए बढ़ोतरी
  • कर्मचारियों को है डीए एरियर का इंतजार
DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दोगुनी बढ़ोतरी, सैलरी में होगा इतना इजाफा

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सैलरी के मोर्चे पर अच्छी खबर मिली है. उनके महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में केंद्र सरकार ने हाल ही में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इस तरह अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर मिलेगा.

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट समिति की बैठक के बाद डीए और डीआर में बढ़ोतरी का ऐलान किया.

जनवरी से लागू होगी डीए बढ़ोतरी
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को DA की अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को DR की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की स्वीकृति दे दी है. डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी.

केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. अगर इस पर 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन करें तो यह प्रति माह 6,120 रुपये बनता है. इस लिहाज से कर्मचारियों को अब हर माह 540 रुपये अधिक महंगाई भत्ता मिल रहा है.

डीए में हुई दोगुनी बढ़ोतरी
चूंकि अब कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी हो गया है. तो आपको बता दें कि कर्मचारियों के डीए में 9 महीने में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. जुलाई 2021 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत था. इसके बाद सरकार ने जुलाई महीने में डीए 11 फीसदी बढ़ाया था. इससे ये 28 प्रतिशत हो गया था. इसके बाद नवंबर में डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था. इसके  बाद यह 31 फीसदी हो गया.

केंद्र सरकार की ओर से यह भी बताया गया कि इस कदम से 47 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

कर्मचारियों को है डीए एरियर का इंतजार
आपको बता दें कि वर्ष 2020 से केंद्र सरकार ने कोविड -19 महामारी के असर के कारण अपने वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के लिए डेढ़ साल के लिए डीए और डीआर बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था. अभी तक डीए एरियर का कर्मचारियों को नहीं मिला है.

​ये भी पढ़िए- CUET Registration: आवेदन की तिथि में हुआ बदलाव, अब इस तारीख से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़