7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में फिर हुई बढ़ोतरी, इन दो राज्यों में बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश दिया है. इसके साथ ही उनकी सैलरी में इजाफा होना तय है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2022, 06:21 PM IST
  • दिल्ली में डीए बढ़ोतरी का आदेश
  • कर्नाटक में भी बढ़ा महंगाई भत्ता
7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में फिर हुई बढ़ोतरी, इन दो राज्यों में बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश दिया है. इसके साथ ही उनकी सैलरी में इजाफा होना तय है. महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी दिल्ली के कर्मचारियों के लिए की गई है.

दिल्ली में डीए बढ़ोतरी का आदेश
दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का आदेश दिया. आधिकारिक आदेश के अनुसार, दिल्ली सरकार के फाइनेंस से अपने संबंधित विभागों और ऑटोनॉमस संस्थाओं को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मंजूरी से जुड़े निर्देश भेज दिए हैं.

कर्नाटक में भी बढ़ा महंगाई भत्ता
उधर, कर्नाटक सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आदेश को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. अभी कर्नाटक राज्य के कर्मचारियों को 27.25 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. अब यह बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है. इस संबंध में कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी.

सितंबर में केंद्र ने भी बढ़ाया था डीए
पिछले महीने सितंबर में केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़तर 38 फीसदी हो गया है. वहीं, बढ़ती महंगाई के बाद जनवरी 2023 में भी कर्मचारियों का डीए बढ़ना तय माना जा रहा है.

अगले साल भी डीए में इजाफा होने की उम्मीद
जुलाई से दिसंबर 2022 तक के महंगाई आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2023 में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. अब तक आए जुलाई और अगस्त के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी में डीए में 3 फीसदी का इजाफा होगा.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: अब तक क्यों नहीं जारी हुई पीएम किसान सम्मान निधि, ऐसे चेक करें 12वीं किस्त का स्टेटस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़