DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में फिर होगा बंपर इजाफा, जानिए कब और कितने रुपये बढ़ेंगे?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. केंद्र सरकार उनके महंगाई भत्ते में लगभग 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. इस स्थिति में अभी 34 फीसदी डीए का लाभ उठा रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2022, 05:56 PM IST
  • साल में दो बार DA में होता है इजाफा
  • चार प्रतिशत तक बढ़ सकता है DA
DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में फिर होगा बंपर इजाफा, जानिए कब और कितने रुपये बढ़ेंगे?

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. केंद्र सरकार उनके महंगाई भत्ते में लगभग 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. इस स्थिति में अभी 34 फीसदी डीए का लाभ उठा रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा.

साल में दो बार DA में होता है इजाफा
दरअसल, केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रिवाइज करती है. इसे श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी किए जाने वाले अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर निर्धारित किया जाता है. AICPI के मार्च के आंकड़े आ गए हैं और इसमें इजाफा देखने को मिला है.

AICPI के आंकड़ों में उछाल आने का अनुमान 
मार्च में AICPI का आंकड़ा 126 हो गया है. इसमें बढ़ोतरी के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक इजाफा हो सकता है. हालांकि, अभी अप्रैल, मई और जून के AICPI के आंकड़े आने हैं, लेकिन बढ़ती महंगाई को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि AICPI के आंकड़ों में बढ़ोतरी ही होगी.

लाखों कर्मचारियों को होगा सीधा फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जनवरी 2022 में भी इजाफा हुआ था. उनके डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है. अगर जुलाई में डीए में बढ़ोतरी होती है तो लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका सीधा फायदा होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महंगाई भत्ते की अगली किस्त का भुगतान अगस्त के वेतन के साथ होने का अनुमान है. हालांकि, इसमें देरी भी हो सकती है. 

जानिए कितना बढ़ेगा वेतन
बेसिक सैलरी 56,900 रुपये वाले कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी होने पर उनके वेतन में 2,276 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा, जो सालाना 27,132 रुपये होगा. 

इसी तरह 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो सालाना 8,640 रुपये होगी.

यह भी पढ़िएः Weather Forecast: रविवार को दिल्ली में चलेगी भीषण लू, जानिए राजधानी में कब होगी बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़