7th Pay Commission: अगले महीने सैलरी में बढ़कर आएंगे 4500 रुपये, बस करना होगा ये काम

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. उन्हें सैलरी में 4,500 रुपये तक का फायदा मिल सकता है. इसके लिए उन्हें 31 मार्च से पहले एक प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 08:50 PM IST
  • कर्मचारी 31 मार्च तक कर सकते हैं क्लेम
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलता है भत्ता
7th Pay Commission: अगले महीने सैलरी में बढ़कर आएंगे 4500 रुपये, बस करना होगा ये काम

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. उन्हें सैलरी में 4,500 रुपये तक का फायदा मिल सकता है. इसके लिए उन्हें 31 मार्च से पहले एक प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 

31 मार्च तक कर सकते हैं क्लेम
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) भी मिलता है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते वे इसे क्लेम नहीं कर पाए थे. ऐसे कर्मचारियों के पास अब आखिरी मौका है. वे बिना ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स के अपना CEA 31 मार्च 2022 तक क्लेम कर सकते हैं.

बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलता है भत्ता
7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की पढ़ाई के लिए 2,250 रुपये महीने का चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस मिलता है. कर्मचारियों को दो बच्चों के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के रूप में 4500 रुपये महीना मिल सकता है.

अगर दूसरी संतान जुड़वा होती है तो कर्मचारियों को पहली संतान के साथ-साथ जुड़वां बच्चों की पढ़ाई के लिए भी अलाउंस दिया जाता है. 

सैलरी में जुड़कर आएंगे 4500 रुपये
दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपये का भुगतान होना है. अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो वे ये क्लेम कर सकते हैं. ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपये जुड़कर आएंगे. 

आपको बता दें कि चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस का क्लेम करने के लिए कर्मचारियों को बच्चे के स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं. स्कूल की तरफ से मिलने वाले डिक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है और वह छात्र है या छात्रा. साथ ही उसने किस शैक्षणिक वर्ष में पढ़ाई की है.

यह भी पढ़िएः Gold Price: सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, 7,400 रुपये गिरे गोल्ड के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़