7th Pay Commission: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा तय! सैलरी में बढ़ेंगे 27 हजार रुपये, जानिए कैसे?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर से बंपर इजाफा होने जा रहा है. ये बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में होने जा रही है और इस बार डीए जनवरी में बढ़े महंगाई भत्ते से भी ज्यादा हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2022, 07:27 AM IST
  • जनवरी में 3 फीसदी बढ़ा था महंगाई भत्ता
  • जुलाई में 4 प्रतिशत तक बढ़ सकता है DA
7th Pay Commission: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा तय! सैलरी में बढ़ेंगे 27 हजार रुपये, जानिए कैसे?

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर से बंपर इजाफा होने जा रहा है. ये बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में होने जा रही है और इस बार डीए जनवरी में बढ़े महंगाई भत्ते से भी ज्यादा हो सकता है.  

जुलाई में 4 प्रतिशत तक बढ़ सकता है DA
दरअसल, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के मार्च के आंकड़े आ गए हैं. इन्हें देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई में 4 प्रतिशत तक डीए बढ़ सकता है.

हालांकि, अभी तीन महीनों (अप्रैल, मई व जून) के आंकड़े आने बाकी हैं, लेकिन जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, उससे इन महीनों के आंकड़े भी बढ़े हुए होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

AICPI के नंबर्स में उछाल आया
AICPI इंडेक्स की बात करें तो जनवरी-फरवरी में इसमें कुछ कमी देखने को मिली थी, लेकिन मार्च के आंकड़ों में बड़ा उछाल देखने को मिला. जहां जनवरी-फरवरी में AICPI इंडेक्स क्रमशः 125.1 और 125 था, वहीं मार्च में यह 1 अंक बढ़कर 126 हो गया है. अगर अप्रैल, मई व जून में भी इसमें उछाल रहता है तो डीए में बड़ा इजाफा हो सकता है.

जनवरी में 3 फीसदी बढ़ा था महंगाई भत्ता
अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को इतनी ही महंगाई राहत मिल रही है. चूंकि महंगाई भत्ता साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) दिया जाता है. ऐसे में जनवरी 2022 में कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. अब जुलाई के लिए नया महंगाई भत्ता जारी होगा. इसमें कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलने के संकेत मिल रहे हैं.

यदि जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है तो लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

बेहतर रहन-सहन के लिए दिया जाता है DA
महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए दिया जाता है. यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है. इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे.

जानिए 38 फीसदी होने पर कितना बढ़ेगी सैलरी
एक आकलन के मुताबिक, जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे. चूंकि 34 प्रतिशत डीए के हिसाब से अभी ऐसे कर्मचारियों को 19,346 रुपये मिल रहे हैं तो उनकी प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. यानी वार्षिक वेतन में 27,312 रुपये बढ़ेंगे.

न्यूनतम वेतन पर इतने रुपये बढ़ेंगे
इसी तरह महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये DA मिलेगा. इन कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी 6,120 रुपये मिल रहे हैं. यानी उनकी मासिक सैलरी में 720 रुपये बढ़ेंगे. इस तरह वार्षिक वेतन में 8,640 रुपये का इजाफा होगा.

इसे भी पढ़ें- Home Remedy: पैरों में सूजन होगी छूमंतर! ये उपाय दिलाएंगे आपको राहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़