Women T20 World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी खुश नहीं है हरमनप्रीत कौर, जानें किस बात की सता रही है चिंता

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेली जा रहे महिला टी20 विश्वकप का टूर्नामेंट अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है जिसके सेमीफाइनल मैचों के लिये ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 01:33 PM IST
  • सेमीफाइनल से पहले भारत को सता रही इस बात की चिंता
  • लगातार स्ट्राइक रोटेट करने में प्लेयर्स को हो रही परेशानी
Women T20 World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी खुश नहीं है हरमनप्रीत कौर, जानें किस बात की सता रही है चिंता

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेली जा रहे महिला टी20 विश्वकप का टूर्नामेंट अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है जिसके सेमीफाइनल मैचों के लिये ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है. भारत ने सोमवार को खेले गये अपने आखिरी लीग मैच में आयरलैंड की टीम को डकवर्थ लुईस नियम से हराया और लगातार तीसरी बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई.

जहां पर भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के ज्यादा चांसेस है जिसके खिलाफ उसे टी20 विश्वकप में पिछले चरण के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में भारतीय टीम उस हार का बदला लेने की सोच रही होगी, जहां पर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है और इससे न सिर्फ टीम बल्कि सभी फैन्स भी खुश हैं, वहीं पर कप्तान हरमनप्रीत कौर को एक बड़ी चिंता सता रही है.

सेमीफाइनल से पहले भारत को सता रही इस बात की चिंता

हरमनप्रीत कौर ने सेमीफाइनल मैच से पहले अपनी टीम की मुश्किलों पर बात करते हुए बताया कि भारतीय टीम जिस तरह से स्ट्राइक रोट्रेट करने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं वो टीम के लिये चिंताजनक है. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम के अब तक के विश्वकप अभियान में बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट करने में काफी दिक्कत का सामना करते नजर आ रहे हैं.

 दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दौरान और फिर टी20 विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला में भी टीम को स्ट्राइक रोटेट करने को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा. मौजूदा टूर्नामेंट में इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ ग्रुप दो के मैच में भारत ने क्रमश: 51 और 41 खाली गेंद खेली.

लगातार स्ट्राइक रोटेट करने में प्लेयर्स को हो रही परेशानी

हरमनप्रीत ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि टीम चर्चा कर रही है कि महिला टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले खाली गेंद खेलने की लंबे समय से आ रही समस्या को कैसे हल किया जाए.

उन्होंने कहा, ‘खाली गेंद खेलने की समस्या हमें परेशान कर रही है. अगले मैच में हम इस क्षेत्र में सुधार देखना पसंद करेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ हमने काफी अधिक खाली गेंद खेली. टीम बैठक में हम पहले ही इस समस्या पर चर्चा कर रहे हैं. लेकिन कभी कभी जब दूसरी टीम काफी अच्छी गेंदबाजी कर रही होती है तो इन विकेटों पर 150 रन चैलेंजिंग स्कोर होता है.’

हरमनप्रीत ने बताया कहां है सुधार करने की जरूरत

आयरलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज रन गति बढ़ाने में नाकाम रहे. भारतीय टीम सात रन प्रति ओवर से कम की गति से रन बना रही थी लेकिन चार जीवनदान पाने वाली स्मृति मंधाना ने अपनी पारी के दूसरे चरण में कुछ आकर्षक शॉट खेलकर रन गति में इजाफा किया.

हरमनप्रीत ने कहा, ‘विश्व कप मुकाबलों में हमेशा दोनों टीम दबाव में होती हैं. मुझे लगता है कि इन मुकाबलों में अगर आप 150 रन बना लेते हो तो आपका पलड़ा भारी रहता है. अंत में अगर आप जीत दर्ज करते हैं तो आप संतुष्ट महसूस करते हैं लेकिन मुझे लगता है कि कुछ क्षेत्रों, विशेषकर बल्लेबाजी में हमें बैठकर बात करने की जरूरत है कि अगले मैच में हमें कैसे खेलना है.’

आयरलैंड के खिलाफ हरमन ने रचा था इतिहास

अपना 150वां टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेलते हुए हरमनप्रीत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरीं लेकिन तेज गति से रन नहीं बना सकीं और अंतत: 13 रन बनाकर आउट हो गईं. भारत को सेमीफाइनल में पांच बार के विजेता और खिताब के प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें- कंडोम पर बैन लगाने वाले तालिबान राज में कैसे होता था सेक्स, जब अफगान की इकलौती एडल्ट स्टार ने किया था खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़