कभी धोनी से होती थी इस भारतीय विकेटकीपर की तुलना, संन्यास लेने के बाद बनाया ये कीर्तिमान

टीम इंडिया में कई ऐसे विकेटकीपर आये जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा विकल्प माना गया लेकिन टीम मैनेजमेंट की ओर उन्हें स्पोर्ट नहीं मिला. ऐसे ही प्रतिभावान विकेटकीपर बल्लेबाज थे नमन ओझा.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jan 23, 2022, 08:07 AM IST
  • जानिए इस खिलाड़ी के बारे में सबकुछ
  • धोनी से होती रहती है तुलना
कभी धोनी से होती थी इस भारतीय विकेटकीपर की तुलना, संन्यास लेने के बाद बनाया ये कीर्तिमान

नई दिल्ली: टीम इंडिया में कई ऐसे विकेटकीपर आये जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा विकल्प माना गया लेकिन टीम मैनेजमेंट की ओर उन्हें स्पोर्ट नहीं मिला.

ऐसे ही प्रतिभावान विकेटकीपर बल्लेबाज थे नमन ओझा. नमन ओझा ने 2010 में टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू किया था और उन्होंने वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी अपने प्रदर्शन से लोगों को प्रभावित किया.

नमन ओझा ने लीजेंड क्रिकेट लीग में जड़ा धमाकेदार शतक

लीजेंड क्रिकेट लीग में नमन ने ओझा ने एशिया लायंस के खिलाफ शानदार शतक जड़ा. उन्होंने 69 गेंदों पर 9 छक्के और 15 चौकों की मदद से 140 रन जोड़े. उनकी इस पारी की बदौलत मोहम्मद कैफ की अगुवाई वाली इंडियंस महाराजा टीम ने 209 रन बनाए और 210 का लक्ष्य रखा.

पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

नमन ओझा ने पिछले साल फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. नमन ओझा ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा था. क्रिकेट को अलविदा कहते वक्त वे भावुक नजर आए थे. उन्हें एक बार टीम से ड्राप किया गया तो उन्हें दोबारा कभी मौका नहीं मिला.

घरेलू क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर

नमन ओझा का घरेलू किक्रेट और आईपीएल (IPL) में भी उनका करियर शानदार रहा है. नमन ओझा के नाम रणजी ट्रॉफी में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा 351 शिकार करने का रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ेंः CSK को बड़ा झटका, IPL से बाहर हुआ एमएस धोनी का ये पसंदीदा खिलाड़ी

उन्होंने 113 आईपीएल मैच खेले, जिनमें ओझा ने 94 इनिंग्स में 118.35 की स्ट्राइक रेट से 1554 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वोत्तम स्कोर 94 रहा. ओझा आईपीएल में बड़े हिट मारने के लिए जाने जाते थे.

2015 में खेला आखिरी मैच

नमन ओझा 2010 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी. नमन ओझा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे और टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू किया था. उन्होंने केवल एक टेस्ट खेला जिसकी दोनों पारियों में कुलमिलाकर 56 रन बनाए थे. रिद्धिमान साहा की गैरमौजूदगी में ओझा को टीम में मौके मिलते थे लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें धोनी का विकल्प भी कहा जाता था. नमन ओझा में धोनी की तरह मैच फिनिश करने की भी शानदार कला थी और विकेटकीपिंग भी लाजवाब थी.

उन्होंने 2015 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. नमन ओझा रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज भी खेल चुके हैं और लीजेंड क्रिकेट लीग में इंडियंस महाराजा के प्रमुख विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़