हमेशा के लिए टीम इंडिया से कटेगा इन खिलाड़ियों का पत्ता! कड़े एक्शन की तैयारी में सेलेक्टर

रविचंद्रन अश्विन की बात की जाए तो वे खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने 86 टेस्ट में 442 विकेट हासिल किए हैं और 26.88 की औसत से 2931 रन बनाए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 05:38 PM IST
  • मोहम्मद शमी पर भी लटकी है तलवार
  • अक्षर पटेल हो सकते हैं टीम से बाहर
हमेशा के लिए टीम इंडिया से कटेगा इन खिलाड़ियों का पत्ता! कड़े एक्शन की तैयारी में सेलेक्टर

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार के साथ टीम इंडिया के चैंपियन बनने का इंतजार भी अब और अधिक बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया. मुकाबले में इंग्लैंड की टीम 10 विकेट से विजयी रही थी.

नए खिलाड़ियों को दी जाएगी जगह

टी20 वर्ल्ड कप के 8वें एडिशन में टीम को मिली करारी हार के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम के कई खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप के अगले एडिशन में टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परिस्थिति में टीम में नए खिलाड़ियों को जगह दी जा सकती है और कुछ सीनियर खिलाड़ियों जैसे अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा समेत कई अन्य सीनियर खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया जा सकता है. 

अक्षर पटेल हो सकते हैं टीम से बाहर

आपको बता दें कि अक्षर पटेल को टीम में रवींद्र जडेजा की जगह लाया गया था. टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही घुटने में लगी चोट के कारण जडेजा टीम से बाहर हो गए थे और टीम में उनकी कमी को पूरा करने के लिए ही अक्षर पटेल को शामिल किया गया था. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इस टूर्नामेंट के पांच मैचों में 8.62 की इकॉनोमी से अक्षर पटेल सिर्फ तीन ही विकेट ले पाए. वहीं, पूरे टूर्नामेंट में अक्षर पटेल अपने बल्ले से भी प्रभाव जमाने में नाकामयाब रहे हैं. पूरे टूर्नामेंट में उनके बल्ले से मात्र नौ रन बन पाए हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अक्षर पटेल टी20 वर्ल्ड कप के अगले एडिशन में टीम से बाहर रह सकते हैं.

मोहम्मद शमी पर भी लटकी है तलवार

वहीं, मोहम्मद शमी को टीम में जसप्रीत बुमराह के बदले शामिल किया गया था. टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह भी चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे. हालांकि, मोहम्मद शमी को जिस काम के लिए टीम में लाया गया था, वे उसे करने में काफी सफल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में जारी इस टूर्नामेंट में शमी ने 7.15 की इकॉनामी से छह विकेट चटकाए हैं, लेकिन मोहम्मद शमी के बारे में भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि वे भी अगामी टी20 वर्ल्ड कप में टीम से बाहर रह सकते हैं.

खेल के लंबे प्रारूप में एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन की बात की जाए तो वे खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने 86 टेस्ट में 442 विकेट हासिल किए हैं और 26.88 की औसत से 2931 रन बनाए हैं. वह टी20 प्रारूप में भी एक बेहतर खिलाड़ी रहे हैं और 65 मैचों में 6.90 की इकॉनमी से 72 विकेट लिए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया में जारी इस टूर्नामेंट में अश्विन ने छह विकेट चटकाए हैं. हालांकि, अश्विन 36 साल के हैं और उम्र उनके पक्ष में नहीं है. इस परिस्थिति में कयास लगाए जा रहे हैं कि अश्विन भी अगले टी20 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे.

पूरे टूर्नामेंट में फॉर्म में नहीं दिखे दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक को आईपीएल 2022 में उनकी शानदार फॉर्म को देखते हुए विकेटकीपर फिनिशर की भूमिका में शामिल किया गया था. हालांकि इस पूरे टूर्नामेंट में दिनेश कार्तिक अपनी भूमिका निभाने में फेल साबित हुए हैं. कार्तिक चार मैचों में 63.63 के खराब स्ट्राइक रेट से महज 14 रन ही बना पाए हैं. दिनेश कार्तिक उम्र 37 साल के हो चुके हैं. इस परिदृष्य में कार्तिक को भी अगामी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर किया जा सकता है.

रोहित शर्मा भी हो सकते हैं टीम से बाहर

रोहित शर्मा भारत के सबसे महान सफेद गेंद वाले क्रिकेटरों में से एक हैं. T20 मैच में वह शीर्ष क्रम में भारत के शानदार बल्लेबाज रहे हैं और उन्होंने 148 मैचों में 139.24 की स्ट्राइक रेट से 3853 रन बनाए हैं. हालांकि रोहित के उम्र को भी देखते हुए कई हद तक कयास लगाए जा रहे हैं कि वे भी टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन में टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया को हराने के बाद जोस बटलर ने दी BCCI को नसीहत, क्या पड़ेगा टीम पर असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़